प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी तस्वीरें साझा कीं। फोटो में पीएम मोदी को एक महिला के सामने सम्मानपूर्वक झुककर अभिवादन करते देखा जा सकता है।

जबकि कई लोग अनुमान लगा रहे हैं कि महिला कौन है, हम आपको बता दें कि वह 90 वर्षीय श्रीमती उमा सुचदेवा हैं जो भारतीय सेना से निकटता से जुड़ी हुई हैं। उनके पति कर्नल (सेवानिवृत्त) एच के सुचदेवा एक सम्मानित सेना अधिकारी थे। वह जनरल वेद मलिक की मौसी भी हैं।

अपनी मुलाकात के बारे में ट्वीट करते हुए, पीएम मोदी ने लिखा, "आज मैंने श्रीमती उमा सुचदेवा जी के साथ एक यादगार बातचीत की। वह 90 वर्ष की हैं और उनमें बहुत जोश और आशावाद की भावना है। उनके पति, कर्नल (सेवानिवृत्त) एचके सुचदेवा थे। एक व्यापक रूप से सम्मानित वयोवृद्ध। उमा जी जनरल वेदमालिक जी की चाची हैं।"

यहां देखिए ट्वीट।


पीएम मोदी के साथ अपनी मुलाकात के दौरान, उमा सुचदेवा ने पीएम मोदी को 3 किताबें दीं, जो उनके दिवंगत पति कर्नल (सेवानिवृत्त) एचके सुचदेवा द्वारा लिखी गई थीं। दो पुस्तकें गीता से संबंधित हैं। 'ब्लड एंड टियर्स' नामक एक किताब में कर्नल (सेवानिवृत्त) एचके सुचदेवा ने विभाजन के अपने अनुभवों के बारे में बात की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी बैठक के दौरान उन्होंने उमा सचदेव के साथ कई मुद्दों पर बात की, जिसमें 14 अगस्त को विभाजन त्रासदी स्मृति दिवस के रूप में मनाने के सरकार के फैसले भी शामिल है।

यह दिन उन लोगों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने विभाजन के दौरान अपना सब कुछ खोकर देश की प्रगति में योगदान दिया।

उमा सुचदेवा पूर्व सेना प्रमुख जनरल वेद प्रकाश मलिक की चाची हैं। मलिक 19वें सेना प्रमुख थे। उनका कार्यकाल 30 सितंबर 1997 से 30 सितंबर 2000 तक था। वह कारगिल युद्ध के दौरान सेना प्रमुख थे। उन्होंने कारगिल युद्ध पर एक किताब भी लिखी थी। इसका शीर्षक था- 'कारगिल : फ्रॉम सरप्राइज टू विक्ट्री'। मलिक ने 'इंडियाज मिलिट्री कॉन्फ्लिक्ट्स एंड डिप्लोमेसी: इनसाइड व्यू ऑफ डिसीजन मेकिंग' नामक पुस्तक भी लिखी है।

Related News