नई दिल्ली: कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा आयोजित राज्य प्रमुखों की बैठक में एक बार फिर 'शराब' और 'खादी' का मुद्दा उठा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जिन्होंने 2007 में इस पर सवाल उठाया था, ने मंगलवार को हुई बैठक में फिर से यही मुद्दा उठाया। दरअसल कांग्रेस द्वारा शुरू किए जाने वाले सदस्यता अभियान के नियम शराब का सेवन नहीं करने की बात करते हैं. खबर है कि बैठक के दौरान हुई चर्चा से कई दिग्गज नेता हैरान रह गए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल ने बैठक में पूछा, 'यहां कौन पीता है?' इस सवाल से कई सदस्य उछल पड़े और नवजोत सिंह सिद्धू पर मामला थम गया। इस पर उन्होंने कहा, 'मेरे राज्य में ज्यादातर लोग शराब पीते हैं.' हालांकि इस दौरान उन्होंने किसी खास नाम का जिक्र नहीं किया। शराब से परहेज और खादी पहनना कांग्रेस पार्टी का दशकों पुराना शासन है। अब इस स्थिति से निपटने के लिए सदस्यता नियमों में संशोधन करना जरूरी है, लेकिन इसे तुरंत नहीं बदला जा सका.



कार्य समिति ही पार्टी में नियमों में संशोधन कर सकती है। हालांकि शराब न पीने का नियम महात्मा गांधी के समय से चला आ रहा है। राहुल गांधी ने 2017 में कांग्रेस कार्यसमिति में नियम की प्रासंगिकता और व्यवहार्यता पर सवाल उठाया था।

Related News