बात करे देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था कैसी होती है? तो आज हम आपको बताएँगे कि भारत के प्रधानमंत्री को कैसी सुरक्षा दी जाती है, बात करे देश के प्रधानमंत्री यानि नरेंद्र मोदी जी जहां से गुजरते हैं वहां जमीन से लेकर आसमान तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है।


अब सवाल ये है कि अगर पीएम की कार पर अचानक किसी ने हमला किया तो क्या होगा, तो इसका सीधा सा जबाब है, कुछ नहीं होगा , क्योंकि इस कार पर अगर किसी ने आधुनिक हथियार जैसे एके 47 और बम से हमला करता है तो कार के अंदर बैठें शख्स पर इसका कोई असर नही होगा। यहां तक कि पीएम के BMW की 7 सीरिज की कार पर किसी ग्रेनेड का भी असर नही होता है।


यदि कोई पास में आकर खिड़की के पास से 44 कैलिबर की हैंडगन से हमला करे तो भी कांच पर कोई असर नही होगा क्योंकि यह पूरी तरह से बुलेटप्रूफ होता है। प्रधानमंत्री के काफिले में दो बख्तरबंद बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सेडान, छह बीएमडब्ल्यू एक्स 5 और एक मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस सहित एक दर्जन से अधिक वाहन शामिल होते हैं।

पीएम के काफिले में सबसे आगे और सबसे पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ी होती है। इसके बाद एसपीजी की गाड़ी और उनके पीछे दो गाड़ियां और होती हैं, इसके बाद लेफ्ट और राइट साइड से में भी दो गाड़ियां होती हैं और बीच में रहती है प्रधानमंत्री की गाड़ी जो कि बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज की कार 760 एलआई सिक्युरिटी एडिशन कार है।

Related News