राजस्थान के सियासी घटनाक्रम में सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री पद और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद हर तरफ लोग यही पूछ रहे हैं कि अब पायलट का क्या होगा, आपको बता दे सचिन पायलट के पास कुल 5 विकल्प हैं इसमें से जो बेहतर लगे उस पर वह कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

1. पहला विकल्प यह है कि वह कांग्रेस के अंदर अपने प्रेशर ग्रुप यानी अपने हम उम्र नौजवान नेताओं के जरिए कांग्रेस में सम्मानजनक जगह के लिए बारगेन करें।

2. दूसरा, अगर उनका अशोक गहलोत मुक्त कांग्रेस ऑपरेशन असफल हो गया है तो वह कांग्रेस में रहकर घर के अंदर ही दोबारा से तब तक कोशिश करते रहें जब तक बगावत करने वाले विधायकों की संख्या 25 के ऊपर न चली जाए।

3. उनके विधायक पार्टी की सदस्यता जाने की परवाह नहीं करें और कांग्रेस से अलग संगठन या मोर्चा बनाएं

4. पायलट के पास चौथा ऑप्शन यह है कि वह अपने साथ गए विधायकों को समझाएं कि बीजेपी में उनके मान-सम्मान की रक्षा करेंगे और उनके साथ वह बीजेपी में चले जाएं, मगर इसमें संकट यह है कि बहुत सारे ऐसे लोग सचिन पायलट के साथ हैं जो बीजेपी में नहीं जाना चाहते हैं।


5. पांचवा और आखिरी संभावित ऑप्शन यह है कि सचिन पायलट किसी भी तरह से सरकार को गिराने लायक विधायकों की संख्या इकट्ठा कर लें और अपने अपमान का बदला ले लें।

Related News