इंटरनेट डेस्क। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वॉक द टॉक गार्डन कूटनीति पूरी दुनिया में पॉपुलर हो चुकी है। उन्होंने अपनी गार्डन डिप्‍लोमैसी के तहत कमरे में बैठकर चर्चा करने की तुलना में बगीचे में टहलते हुए वार्ता करना ज्यादा पसंद करते हैं। पीएम मोदी की विदेश यात्रा की ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी, जिसमें वह दुनिया के दिग्गज राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ बगीचे में बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी ने इन बगीचों में राष्ट्राध्यक्षों के साथ अपनी जो भी वैदेशिक नीतियां तय की हो, लेकिन इतना तो यह है कि इसी के साथ ये 6 बगीचे भी पूरी दुनिया में मशहूर हो चुके हैं।

1- एलिसी पैलेस का बगीचा

प्रधानमंत्री ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान इमैनुएल मैक्रो के साथ उनके आधिकारिक निवास एलिसी पैलेस गार्डेन में बातचीत करते हुए नजर आए।

2-कॉन्‍टेस्‍टाइन पैलेस का बगीचा

फ्रांस यात्रा से पहले पीएम मोदी ने रूस यात्रा के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग में मौजूद राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन के साथ कॉन्‍टेस्‍टाइन पैलेस के साथ कई गंभीर मुद्दों पर बातचीत को अंजाम दिया था।

3- रॉयल पैलेस ऑफ मैड्रिड का बगीचा

पीएम मोदी ने स्पेन में अपने समकक्ष मारियानो रेजॉय के साथ राजधानी मैड्रिड में स्पेन के राजा फिलीप पंचम के शाही महल के बगीचे में वॉक की थी।

4- मेसबर्ग गेस्‍ट हाउस का बगीचा

छह दिवसीय जर्मनी यात्रा पीएम मोदी ने जर्मनी की चासंलर एंजेला मार्केल के साथ जर्मनी की राजधानी बर्लिन से 70 किमी. दूर मेसबर्ग गेस्‍ट हाउस में अपनी बातचीत की थी।

5- हैदराबाद हाउस का गार्डन

हैदराबाद हाउस के गार्डेन में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा और ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थेरेसा से मुलाकात कर चुके हैं। मोदी ने हैदराबाद हाउस के गार्डेन में साल 2015 में ओबामा को अपने हाथों से चाय पिलाई थी। जबकि साल 2016 में इसी बगीचे में मोदी ने थेरेसा के साथ उरी आतंकी हमले और मुंबई हमले पर गंभीर वार्ता की थी।

6- बकिंघमशायर का चेकर्स गार्डन

साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन यात्रा के दौरान अपने समकक्ष डेविड कैमरुन के साथ बकिंघमशायर के चेकर्स गार्डन में काफी देर तक वार्ता की थी। इस वार्ता के बाद पीएम मोदी ने ब्रिटीश मीडिया के कई सवालों जैसे गुजरात दंगों, अमेरिकी ट्रेवेल बैन तथा भारत मे बढ़ रही असहिष्णुता से जुड़े कई अहम मुद्दों पर बेबाकी से जवाब दिए थे।

Related News