अमेरिकी हमले में ईरान की कुद्स सेना के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी मारे गए हैं और इसके बाद से तीसरे विश्व युद्ध की आशंका जताई है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स में से एक में होती थी। सुलेमानी की मौत के बाद से ही ईरान काफी गुस्से में हैं और कुछ भी कर सकता है।

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक की गई और तेहरान के शीर्ष सैन्य कमांडर को मार गिराया गया। सुलेमानी अमेरिकी नागरिकों पर हमले की साजिश रच रहा था जिसके बाद सुलेमानी को मार गिराया गया है।

ईरान के सुप्रीम लीडर अयोतुल्लाह अली खमनेई ने खुली चेतावनी दी है कि सुलेमानी की मौत का बदला हम जरूर लेंगे। अमेरिका ने भी ईरान में रह रहे अमेरिकी लोगों को तुरंत ईरान छोड़ने के लिए कहा है।

अमेरिका के पूर्व राजदूत ब्रेट मैकगर्क ने कहा कि सुलेमानी को मार गिराने के साथ हम ईरान के साथ युद्ध के चरण में पहुंच चुके हैं।

इस से ईरान और अमेरिका के युद्ध होने की संभावना काफी बढ़ गई है। अगर युद्ध होता है तो अमेरिका के सहयोगी इजरायल-सऊदी और ईरान के सहयोगी देश भी उनका साथ देंगे।

ईरान के सरकारी चैनल ने ट्रंप के सुलेमानी को मारने के आदेश को अमेरिका की विश्व युद्ध के बाद की दूसरी सबसे बड़ी गलती बताया है। इसके अंजाम वाकई में खतरनाक होने वाले हैं।

Related News