द्रौपदी मुर्मू का भारत का राष्ट्रपति बनना तय है। वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना अभी भी जारी है, यह पहले से ही तय है कि वह जीतेंगी क्योंकि एनडीए ने उनके लिए 60 प्रतिशत से अधिक वोट जुटाए थे। द्रौपदी मुर्मू का मासिक वेतन क्या होगा? द्रौपदी मुर्मू किस कार में सफर करेंगी? इसी बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

भारत के राष्ट्रपति का वेतन

जब द्रौपदी मुर्मू भारत की राष्ट्रपति बनेंगी, तो उन्हें प्रति माह लगभग 5 लाख रुपये का मासिक वेतन मिलेगा। भारत के राष्ट्रपति देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाले कर्मचारी हैं। पहले राष्ट्रपति का वेतन 1,50,000 रुपये था। राशि बढ़ाकर 5,00,000 रुपये प्रति माह कर दी गई। अन्य भत्तों को वेतन में नहीं जोड़ा जाता है। दो साल पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा था कि उन्हें वेतन के रूप में 5 लाख रुपये मिलते हैं लेकिन इसका एक बड़ा हिस्सा आयकर के रूप में काट लिया जाता है।

भारत के राष्ट्रपति कहाँ रहते हैं?

द्रौपदी मुर्मू का आधिकारिक पता राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति संपदा, नई दिल्ली, दिल्ली 110004 होगा। राष्ट्रपति भवन का निर्माण 1929 में भारत के निवास के वायसराय के रूप में किया गया था। इसमें 340 कमरे हैं, जिसमें राष्ट्रपति भवन, अतिथि कक्ष और अन्य कार्यालय शामिल हैं। इसमें कई बगीचे भी हैं। भारत के राष्ट्रपति के पास दो रिट्रीट विकल्प भी हैं - द रिट्रीट बिल्डिंग, मशोबरा, शिमला और राष्ट्रपति निलयम, हैदराबाद।

राष्ट्रपति की गाड़ी


राष्ट्रपति आमतौर पर प्रीमियम वाहनों में घूमते हैं। कारों में अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणालियां भी हैं। कार बुलेट और शॉकप्रूफ है। इसमें लाइसेंस प्लेट नहीं है। रामनाथ कोविंद मर्सिडीज मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड में सफर करते हैं। कार कथित तौर पर गोलियों, बमों, गैस हमलों और अन्य विस्फोटकों से बच सकती है।

राष्ट्रपति की सुरक्षा

राष्ट्रपति का अंगरक्षक, भारतीय सशस्त्र बलों की एक विशिष्ट इकाई, राष्ट्रपति की सुरक्षा करती है। वे ज्यादातर तीन सशस्त्र सेवाओं से हैं। उनमें से ज्यादातर कुलीन सैनिक हैं।

राष्ट्रपति के सेवानिवृत्ति लाभ

एक राष्ट्रपति को कम से कम 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलती है। राष्ट्रपति की पत्नी को प्रति माह 30,000 रुपये मिलते हैं। उन्हें रहने के लिए किराया मुक्त बंगला भी मिलता है। वे अधिकतम पांच कर्मचारियों को रख सकते हैं।

Related News