ये कहा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई दिनों तक भूखे रह सकते हैं, लेकिन वह बिना पूजा किए एक दिन भी नहीं रह सकते हैं। वह प्रतिदिन सुबह-शाम अपने ईष्ट देव की पूजा-अर्चना जरूर करते हैं।

इतिहास में वर्षों बाद ऐसा भारतीय प्रधानमंत्री मिला है, जो निश्चित समय पर देव पूजा करता है। नरेंद्र मोदी हमेशा धर्म के रास्ते पर आगे बढ़ना चाहते हैं। यही वजह है कि उनके सारे कार्य ईश्वर से शुरू होते हैं और ईश्वर पर ही आकर खत्म हो जाते हैं। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि नरेंद्र मोदी के पसंदीदा धार्मिक सतह कौन कौनसे हैं?

कैलाश पर्वत


कैलाश पर्वत यानि हिमालय पर्वत से ही नरेंद्र मोदी का जीवन से मोह खत्म हुआ था। वह युवावस्था में ही हिमालय की गुफाओं में 2 वर्षों तक भटकते रहे थे। उन्हें शुरू से ही कैलाश पर्वत के बारे में अधिक से अधिक जानने की उत्सुकता रही है।

काशी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी से बहुत लगाव रहा है। पीएम मोदी अपने जीवन में पहले भी कई बार इस नगरी में आए थे। काशी में बाबा विश्वनाथ और भैरा बाबा का मंदिर पीएम मोदी के प्रिय स्थान रहे हैं। पीएम मोदी जब भी बनारस आते हैं, इन दोनों जगहों पर जाना कभी नहीं भूलते हैं।

माता वैष्णो देवी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वैष्णो देवी की यात्रा करना भी बहुत पसंद है। वह अपने जीवन में कई बार वैष्णो देवी की यात्रा कर चुके हैं। इसलिए प्रधानमंत्री बनने के बाद ही उन्होंने अपने मंत्रियों को यहां विकास कार्य करवाने के आदेश दिए थे।

रामेश्वरम धाम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम को भी बहुत पसंद करते हैं, ऐसे में रामेश्वरम धाम उनके दिल के बहुत करीब है। पीएम मोदी अधिक से अधिक भगवान राम की व्यवहारिक बातों को अपने जीवन में उतारना चाहते हैं।

सोमनाथ मंदिर


नरेंद्र मोदी हर रोज भगवान सोमनाथ के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करना चाहते हैं, लेकिन यह संभव नहीं है। जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने इस मंदिर के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी थी।

Related News