भारत का सबसे ताकतवर हथियार कौन सा है इसमें पहले यह देखना होगा कि आप किस हथियार की बात कर रहे हैं वर्तमान में हमारे देश में एक से बढ़कर एक ताकतवर और सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हथियार हैं जैसे यदि हम लड़ाकू विमानों के अंतर्गत देखें तो जगुआर ,मिराज 2000 और सुखोई 30 यह सब विश्व स्तरीय युद्धक विमान है उसी तरह यदि हम मिसाइलों की बात करें तो ब्रह्मोस, के 4 और अग्नि-5 जैसी विश्व स्तरीय मिसाइल हैं और यदि कों में बात की जाए तो मंत्रा टैंक और घरों के अंदर राजेंद्र इंद्र और किरण इत्यादि रडार हैं।


लेकिन बात जब सबसे ताकतवर हथियार की होती है तो महत् मिसाइल ब्रह्मोस है। इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है। रूस की एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया तथा भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने संयुक्त रूप से इसका विकास किया है। यह रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की प्रौद्योगिकी पर आधारित है।


ब्रह्मोस-2 की योजनाबद्ध परिचालन सीमा 290 किलोमीटर तक सीमित कर दी गई है क्योंकि रूस मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का एक हस्ताक्षरकर्ता सदस्य देश है, जो रूस को 300 किलोमीटर (190 मील। 160 एनएमआई) के ऊपर सीमाओं वाली मिसाइलों को विकसित करने में अन्य देशों की मदद से रोकता है।

Related News