देश के वीवीआईपी और नेताओं को आपने सुरक्षा के घेरे में चलते तो देखा होगा। नेताओं की सुरक्षा के लिए उन्हें वाई श्रेणी, जेड श्रेणी और जेड प्लस श्रेणी में से किस श्रेणी की सुरक्षा दी जायेगी, इसका निर्धारण केंद्र सरकार और राज्य सरकारें करती हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है की ये सुरक्षाएं किन वीआईपी को दी जाती है, तो चलिए आज आपको बताते हैं की देश की सबसे बड़ी वीवीआईपी सुरक्षा श्रेणी जेड प्लस श्रेणी में सरकार द्वारा किन लोगों को और किस तरह की सुरक्षा उपलब्ध करवाई जाती है।

अगर किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति या नेता को जान का खतरा हो तो उसे सुरक्षा मुहैया कराई जाती हैं। ये सुरक्षा मंत्रियों को मिलने वाली सुरक्षा से अलग हैं। संबंधित व्यक्ति इस बारे में सरकार से आवेदन करता है और सरकार खुफिया एजेंसियों के जरिए पता लगाती है कि खतरे की बात में कितनी सच्चाई हैं। यदि खतरे की पुष्टि होती है तो सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।

पुलिस के साथ-साथ कई एजेंसियां हैं जो वीआईपी, वीवीआईपी को सुरक्षा कवर मुहैया कराती हैं. जैसे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एसपीजी, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड एनएसजी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ, CISf होते है।

Related News