तालिबान ने हाल ही में अफगानिस्तान पर अपना कब्जा हासिल कर लिया है और अब वह अफगानिस्तान में अपनी सरकार बनाने की कवायद को शुरू कर चुका है और इन सब के बीच में अब पहली बार अफगान से अपने संबंधों को बनाए रखने की बात तालिबान के प्रमुख द्वारा की गई है।

तालिबान नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई ने कहा है कि आतंकवादी समूह भारत के साथ अफगानिस्तान के राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को जारी रखना चाहता है। "भारत इस उपमहाद्वीप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है," स्टेनकजई ने कहा, "पाकिस्तान के जरिए भारत के साथ व्यापार हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत के साथ हवाई गलियारों के जरिए व्यापार भी खुला रहेगा।"

बता दें कि अफगानिस्तान से भारत के काफी संबंध व्यापार रूप से लंबे समय से चले आ रहे हैं और भारत और अफगानिस्तान के बीच में कई मुद्दों पर और कई चीजों को लेकर व्यापार होता आ रहा है। वहीं अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में आने के बाद से लगातार सवाल खड़े हो रहे थे कि आखिर भारत और अफगान का संबंध किस तरह का रहेगा।

हालांकि अभी तक भारत ने अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता हासिल करने को लेकर अभी तक कोई भी अधिकारिक रूप से बयान नहीं दिया है और अपना स्टैंड क्लियर नहीं किया है।

Related News