देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी बात करे तो जब से उन्होंने देश की सत्ता संभाली है तब से उन्होंने देश के हित के लिए बहुत काम किया है उन्होंने बहुत से ऐसे काम को अंजाम तक पहुंचाया है जो बर्षो से अधूरे थे। बात करे तो आज हम आपको मोदी के जीवन से जुड़े ऐसे फैक्ट्स के बारे में बताना जा रहे हैं जिन्हे आप भी नहीं जानते होंगे।

1. युवा मोदी सेना में शामिल होना चाहते थे

बचपन में, नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना में सेवा करने का सपना देखा। वह जामनगर के पास स्थित सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहते थे, लेकिन घर में फीस भरने के लिए पैसे नहीं होने के कारण वह इसमें शामिल नहीं हो सका।

2. मोदी: रमता जोगी!

जब अधिकांश किशोर 17 साल की उम्र में अपने करियर के बारे में सोचते हैं, तो नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में यात्रा के लिए घर छोड़ने का फैसला किया। इस निर्णय ने उनके जीवन के पाठ्यक्रम को बदल दिया क्योंकि उनकी यात्रा के दौरान वे भारत की कई संस्कृतियों में आए और विभिन्न लोगों से मिले। इस अवधि के दौरान उन्होंने हिमालय का भी दौरा किया और लगभग दो साल योग साधुओं के साथ संन्यासी के रूप में बिताए। इन यात्राओं ने युवा मोदी पर एक स्थायी छाप छोड़ी।

3. मोदी: एक चाय बेचने वाला!

नरेंद्र मोदी के पिता का गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर एक चाय-स्टॉल था, और युवा नरेंद्र मोदी अक्सर स्टेशन पर चाय बेचने में उनका हाथ बंटाते थे। यह नरेंद्र मोदी के बारे में सबसे अधिक मांग वाला तथ्य है, और वह अपने भाषणों में कई बार इसका उल्लेख करते देखे गए हैं।

4. नरेंद्र मोदी: भाजपा के लकी चार्म

वे 1987 में बीजेपी में शामिल हुए, उसी साल जब बीजेपी ने अहमदाबाद म्युनिसिपल इलेक्शन जीता, और उसके बाद से वह कभी भी अहमदाबाद में म्युनिसिपल इलेक्शन नहीं हारे। वर्ष 2000 के अहमदाबाद नगर निगम चुनावों में, भाजपा हार गई, विडंबना यह है कि उस समय नरेंद्र मोदी गुजरात से बाहर थे।

5. हमेशा राष्ट्र की भाषा पसंद करते है
मोदी राष्ट्रभाषा के एक महान संरक्षक है, और यह इस तथ्य से उचित है कि वह हमेशा हिंदी में अपना हस्ताक्षर करते है, चाहे वह कोई भी आकस्मिक अवसर हो या आधिकारिक दस्तावेज।

Related News