राजस्‍थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्‍थान के हित के लिए बहुत से काम किये, भले ही अभी राजस्थान में गहलोत की सर्कार है लेकिन आज भी राजस्थान की जनता के साथ उनका वैसा ही लगाव है, जैसा की पहले था, लेकिन हाल में कुछ बाते सुनने को आई है कि रात 10 बजे के बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे लोगों से नहीं मिलती। इस बात पर उनका कहना है, कि लोगों के बीच ऐसी धारणा उनके आलोचकों ने बनाई है।

वसुंधरा राजे ने कहा, "ऐसे लोगों को समझना चाहिए कि महिला और पुरुष नेता के काम करने के तरीके में अंतर होता है," उन्‍होंने कहा, "पुरुष लुंगी में भी किसी से मिल सकता है लेकिन महिलाएं रात को लोगों से नहीं मिल सकतीं, क्योकि उन्‍हें मर्यादाओं में रहना पड़ता है."

इसलिए अपने शासन काल में वसुंधरा महिलाओं के हित को ध्याहन में रख कर कई काम किए है। उन्होंने महिलाओं के लिए 50 फीसदी पद आरक्षित कर दिए थे और इसका कई नेताओं ने विरोध भी किया था लेकिन वसुंधरा ने किसी की नहीं सुनी। तो आख़िरकार ये खुलासा हो ही चूका है कि वसुंधरा किसी से रात 10 बजे बाद क्यों नहीं मिलती है। लोग ने उन्हें लेकर तरह तरह की मानसिकताएं बना रखी थी वो गलत थी।

Related News