पॉलिटिकल डेस्क। पूरा विश्व आज के दिन 25 दिसंबर को क्रिसमस मना रहा हैं। वही दूसरी तरफ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में योगी सरकार ने बड़ा एलान कर दिया हैं। उन्होंने प्रदेश में चार बड़ी मूर्तियां लगाने का फैसला लिया हैं, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत की मूर्तियां शामिल हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद गोरखपुर मठ के प्रमुख कर्ताधर्ता हैं।

योगी आदित्यनाथ ने एलान करते हुए बताया कि, लखनऊ में वाजपेयी और गोरखपुर में महंत अवैद्यनाथ की मूर्तियां लगायी जाएंगी। सरकार के इस आदेश के हिसाब से पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की मूर्ति करीब 25 फुट ऊंची होगी। इसे लखनऊ स्थित लोकभवन में लगाया जाएगा। इस भवन की सबसे ख़ास बात ये हैं कि यहां खुद सीएम योगी का दफ्तर हैं। वही अन्य दो मूर्तियां गोरखकपुर में लगायी जाएंगी।

जानकरी के मुताबिक गोरखपुर के एक अकादमिक संस्थान में गोरखधाम मठ के महंत दिग्विजय नाथ और महंत अवैद्यनाथ की 12.50 फुट ऊंची प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। इन सब के अलावा योगी सरकार ने स्वामी विवेकानंद की 12.50 फुट ऊंची प्रतिमा को लखनऊ के राजभवन में लगाने का निर्णय लिया हैं। इसके साथ ही योगी सरकार भगवान् राम की 221 फुट ऊँची मूर्ति अयोध्या में सरयू नदी के तीर पर लगाएंगे।

Related News