उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022: पहाड़ी राज्य में 14 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा। ज़ी न्यूज़ ने 'जनता का मूड' में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ा जनमत सर्वेक्षण किया है। इस जनमत सर्वेक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा की 690 विधानसभा सीटों पर 12 लाख से अधिक लोगों की राय को ध्यान में रखा गया।

उत्तराखंड भारत का एक ऐसा राज्य है जहां ऊंची जातियों का बहुमत 60% से अधिक है। यह हिंदू धार्मिक पूजा स्थलों की भूमि भी है। ज़ी न्यूज़ के सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिकांश उत्तरदाताओं, लगभग 43%, हरीश रावत को अगली सरकार का नेतृत्व करना चाहते हैं।

क्या कहता है सर्वेक्षण

बीजेपी के पुष्कर सिंह धामी और अनिल बलूनी सीएम फेस के लिए क्रमश: 31 फीसदी और 11 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर रहे। आंकड़ों से पता चलता है कि 57% ब्राह्मण और 60% राजपूत भाजपा का समर्थन करते हैं, केवल 38% अनुसूचित जाति के उत्तरदाताओं ने पार्टी का समर्थन किया।

सर्वेक्षण के अनुसार, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 67 फीसदी लोग सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में हैं। कांग्रेस पार्टी को 62% अनुसूचित जाति, 40% राजपूत और 43% ब्राह्मणों सहित सभी समुदायों से अधिक समान समर्थन प्राप्त था।


ज़ी ओपिनियन पोल में यह भी दिखाया गया है कि कांग्रेस पार्टी को मुस्लिम समुदाय से 84% समर्थन के साथ एक महत्वपूर्ण समर्थन मिल रहा है।

कैसे किया गया सर्वे

Zee News-DesignBoxed ने 10 दिसंबर, 2021 से 15 जनवरी, 2022 के बीच उत्तराखंड की 70 सीटों पर लोगों से संपर्क किया। सर्वेक्षण बेतरतीब ढंग से चुने गए योग्य वयस्कों के बीच किया गया था, जिनसे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों और कारकों के बारे में पूछा गया था।

सर्वेक्षण ने मतदाताओं से मुख्यमंत्री के लिए उनकी पसंदीदा पसंद के बारे में पूछा और कैसे जाति की गतिशीलता ने मतदान के फैसले को प्रभावित किया।

Related News