वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां चरम पर हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और नए उम्मीदवार जो बिडेन द्वारा भारतीयों को लुभाने की कोशिश की जा रही है, जो जीत सुनिश्चित करने के लिए दूसरी पारी खेलना चाहते हैं। बिडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने उपाध्यक्ष पद के लिए कमला हैरिस को मैदान में उतारा है। डोनाल्ड ट्रम्प की पार्टी रिपब्लिकन ने निक्की हेली को उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में डालकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।

रिपब्लिकन सम्मेलनों के उद्घाटन समारोह के दौरान एक भाषण देते हुए, निक्की हेली ने नामांकित होने पर खुशी व्यक्त की। उसने कहा कि "मैं भारतीय प्रवासी की गर्वित बेटी हूँ"। निक्की हेली ने कहा कि "मैं अमेरिका आई और एक छोटे से दक्षिणी शहर में बस गई। मेरे पिता ने पगड़ी पहनी थी। मेरी माँ ने एक साड़ी पहनी थी। मैं एक अश्वेत और श्वेत दुनिया में एक भूरी लड़की थी"। निक्की हेली, दक्षिण कैरोलिना में पैदा हुई, निम्रता रंधावा थी। उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा अमृतसर से अमेरिका आ गए थे।

उसने कहा, "हमें पक्षपात और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लेकिन मेरे माता-पिता ने कभी शिकायत नहीं की और मुझसे घृणा की। मेरी माँ ने एक सफल व्यवसाय का निर्माण किया। मेरे पिता ने ऐतिहासिक रूप से ब्लैक कॉलेज में 30 साल तक पढ़ाया और दक्षिण कैरोलिना के लोगों ने मुझे अपना पहला अल्पसंख्यक चुना। और पहली महिला गवर्नर। "

Related News