बुलंदशहर: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए बुलंदशहर के जिला होमगार्ड कमांडेंट मुकेश कुमार को शून्य प्रताड Uttarा की नीति के तहत भ्रष्टाचार का दोषी मानते हुए निलंबित करने का आदेश दिया है। मुकेश वर्तमान में ड्यूटी से निलंबित हैं।

नवंबर में, मुकेश के तीन वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। वीडियो में, होम गार्ड स्वयंसेवकों के विभिन्न कर्तव्यों के लिए मुकेश को अपनी जेब में कुछ रुपये रखते हुए देखा गया था। वीडियो क्लिप में साफ दिख रहा था कि डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट रिश्वत ले रहा था। सरकार ने तुरंत मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच करवाई। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर पर की गई थी, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर, आरोपी मुकेश कुमार को निलंबित करके कानूनी कार्रवाई शुरू की गई थी। विवेक कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट जनरल, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ को विस्तृत जाँच के लिए जाँच अधिकारी नियुक्त किया गया। इस जांच में भी जिला कमांडेंट मुकेश पर लगे सभी आरोप सही पाए गए।

हालांकि, आरोपी मुकेश ने वीडियो को भद्दा बताते हुए खुद को निर्दोष बताया था। वीडियो का परीक्षण फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी, लखनऊ में किया गया, जहाँ तीन वीडियो क्लिप में किसी भी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया है।

Related News