कांग्रेस सहित छोटी-बड़ी 21 पार्टियों ने डीजल-पेट्रोल के आसमान छूते दामों के विरोध में भारत बंद का ऐलान किया था। इस भारत को काफी सफल बताया जा रहा है। इसी बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही देश में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी।

छत्तीसगढ़ दौरे पर गए गडकरी ने दुर्ग में कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय देश में 5 इथेनॉल निर्माण प्लांट लगाने जा रहा है, ऐसे में पेट्रोल 55 रुपए तथा डीजल 50 रुपए के हिसाब से उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि पूरे भारत में छत्तीसगढ़ राज्य जैव ईंधन का मुख्यालय बन सकता है। दुर्ग जिले के चरौदा नगर में आयोजित एक कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि नागपुर में करीब एक हजार ट्रैक्टर केवल जैव ईधन से चल रहे हैं। अब हमें जैव ईंधन के क्षेत्र में शोध करने की काफी जरूरत है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में गेहूं, दालें, चावल तथा गन्ने का उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है, ऐसे में कृषि क्षेत्र में इस राज्य की वृद्धि दर काफी अच्छी है। छत्तीसगढ़ में उत्पादित जेट्रोफा जैव ईंधन का इस्तेमाल पहली बार हवाई उड़ान में किया गया। यह विमान देहरादून से दिल्ली पहुंचा था।

उन्होंने कहा कि हम करीब आठ लाख करोड़ रुपए का पेट्रोल और डीज़ल आयात कर रहे हैं, साथ में इसकी कीमतें बढ़ रही हैं। यह बात मैं पिछले 15 वर्षों से कह रहा हूं कि देश के किसान, आदिवासी, वनवासी एथनॉल, मेथनॉल, जैव ईंधन का उत्पादन कर विमान उड़ा सकते हैं।

देश में पेट्रोलियम मंत्रालय पांच एथनॉल संयंत्र स्थापित करने जा रहा है, जिनमें गेहूं के भूसे, धान के भूसे, गन्ना, और बांस से एथनॉल का उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2000 में छत्तीसगढ़ सहित तीन नए राज्य बनाए थे, जो आज की तारीख में तेजी से विकास कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार को पिछले 4 सालों में केंद्र सरकार ने सड़क निर्माण के लिए लगभग 35 हजार करोड़ रुपए दिए हैं, 40 हजार करोड़ रुपए अभी और दिए जाएंगे।

Related News