अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बीते दिनों फोन पर कोरोनावायरस को लेकर चर्चा की थी और एक दवाई की सप्लाई करने के लिए भी कहा था। लेकिन भारत ने निर्यात पर रोक लगा रखी थी। हालाकिं भारत ने मांग के बाद इस दवाई की सप्लाई से रोक हटा दी लेकिन अब डोनाल्ड ट्रंप के तेवर ही बदल गए हैं और ट्रंप ने कहा कि भारत मदद नहीं करता तो इसका करारा जवाब मिलता।


व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘रविवार की सुबह मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के दौरान कहा कि अगर आप हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई को शुरू करते हैं, तो काफी अच्छा होगा। लेकिन अगर वे ऐसा नहीं करते तो इसका करारा जवाब मिलता। आखिर कड़ा जवाब क्यों नहीं दिया जाएगा?’

ट्रंप के तेवर बदले

पहले ट्रंप काफी मददपूर्ण तरीके से भारत से आग्रह कर रहे थे और अब धन्यवाद करने की बजाय ट्रंप के तेवर बदलते नजर आ रहे हैं और वे धमकी देने वाले लहजे में आ गए हैं।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा क्याहै ?

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन मलेरिया के लिए बेहद कारगर दवा है। बहुत से देश कोरोना के इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं और ये कारगर भी साबित हो रही है। ये दवा दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में बनाई जाती है। भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए सरकार बने सभी चीजों के निर्यात पर रोक लगा दी थी।

अमेरिका में साढ़े तीन लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं, जबकि 10 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। तब अमेरिका ने भारत से इस दवा की मांग की थी।

Related News