अमेरिका और ईरान के बीच एक हफ्ते से टेंशन चल रही है लेकिन अब अमेरिका राष्ट्रपति डोन्लड ट्रंप के हालिया बयान से दोनों देशों के बीच की टेंशन अब खत्म हो सकती है साथ ही उनके बयान से भारत में भी ख़ुशी का माहौल है।

खाने में ये सब पसंद करते हैं शक्तिशाली देश के शक्तिशाली प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने क्या कहा?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने जवाबी कार्रवाही जैसी कोई बात नहीं कही उन्होंने कहा कि अब शांति चाहते हैं और वे किसी बल का प्रयोग भी अब नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि ईरान अगर आतंक का समर्थन करना बंद कर देता है तो एक बेहतर देश बन सकता है। उन्होंने कहा कि अब ईरान के साथ समझौता करने के लिए तैयार इस से हम शांति चाहते हैं।

जामिया, जेएनयू के बाद अब बीएचयू, जानें के पीछे क्या है प्रियंका गांधी की रणनीति

शेयर बाजार और रुपया मजबूत
गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 500 अंक उछला और निफ्टी ने भी 150 अंकों से ज्यादा की छलांग लगाई। इसी के साथ सेंसेक्स 41 हजार 200 को पार कर गया। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे तक मजबूत हो गया। ये ईरान और अमेरिका के बीच तनाव कम होने के बाद हुआ है।

सोना की कीमत में गिरावट
गुरुवार के कारोबार में सोने और चांदी की कीमत में भी कमी आई है। सोने की कीमत में 0.04 फीसदी की कमी आई और चांदी की कीमत में 0.21 फीसदी की कमी हुई। इनकी कीमतें क्रमश 40,095 रुपये और 47,291 रुपये हो गई।

Related News