अगरतला : तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने आज (24 अगस्त) सुबल भौमिक को पार्टी की त्रिपुरा राज्य समिति के अध्यक्ष पद से हटा दिया।

कांग्रेस के पूर्व विधायक भौमिक पिछले साल जुलाई में टीएमसी में शामिल हुए थे। पार्टी नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 29 अप्रैल को कहा कि त्रिपुरा, जो भाजपा द्वारा शासित है, में 132 सदस्यीय पूर्ण राज्य समिति है, के बाद उन्हें टीएमसी के राज्य अध्यक्ष के रूप में सेवा करने के लिए नियुक्त किया गया था।

सूत्रों का दावा है कि भौमिक, जो पहले भाजपा से थे, के फिर से भगवा पार्टी में शामिल होने की संभावना है, क्योंकि उन्हें त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ अच्छा संबंध है। त्रिपुरा प्रदेश तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को एक बयान में कहा कि भौमिक को तत्काल प्रभाव से प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया है।

राज्य समिति, राज्य युवा समिति, राज्य महिला समिति, राज्य अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ और राज्य अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के शेष सदस्यों के पद अपरिवर्तित रहें। त्रिपुरा राज्य के लिए टीएमसी के प्रतिनिधि राजीव बनर्जी और पार्टी के राज्यसभा सदस्य सुष्मिता देव नए राज्य अध्यक्ष चुने जाने तक पार्टी के संचालन की देखरेख करेंगे।

अब तक सात बार राजनीतिक दल बदल चुके भौमिक 2019 के लोकसभा चुनाव तक भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष थे, उस समय उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया और उनके टिकट पर दौड़ पड़े। भाजपा उम्मीदवार प्रतिमा भौमिक, जो वर्तमान में नरेंद्र मोदी कैबिनेट में राज्य मंत्री हैं, ने उन्हें दौड़ में हराया। जुलाई 2021 में, उन्होंने बाद में तृणमूल कांग्रेस में वापसी की।

पार्टी की राज्य समिति के महासचिव बप्तू चक्रवर्ती सहित कई टीएमसी नेताओं और समर्थकों ने तृणमूल छोड़ दी थी और एक महीने पहले कांग्रेस में वापस चले गए थे, इस आधार पर कि बंगाल स्थित पार्टी भाजपा के साथ सहयोग कर रही थी। हालांकि, भौमिक अपने अगले कदम पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

Related News