गुजरात विधानसभा चुनाव-2017 में छोटा उदयपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी मोहन सिंह राठवा ने चुनाव जीतकर एक रिकॉर्ड बना दिया। जी हां, दोस्तों दरअसल वह 10वीं बार विधायक बने हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मोहन सिंह राठवा को जहां 75,141 वोट मिले थे, वहीं भाजपा के जशुभाई भीलूभाई राठवा को 74,048 वोट। ऐसे में इस कांग्रेस प्रत्याशी ने 1,093 वोटों के साथ अपनी 10वीं जीत दर्ज कराई थी।

2002 को छोड़कर छोटा उदयपुर से मोहन सिंह राठवा ही जीतते आ रहे हैं। गोधरा गांड के बाद गुजरात में जन्मे धार्मिक ध्रुवीकरण ने इस जिले से भी जनता ने कांग्रेस का सफाया कर दिया था। शंकर सिंह वाघेला के कांग्रेस छोड़ने के बाद मोहनसिंह राठवा को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया।

चुनाव के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आदिवासी घरों में खाना भी खाया था, तथा पीएम मोदी ने विकास का नारा देकर छोटा उदयपुर आदिवासी इलाके की स्थिति सुधारने की बात कही थी, बावजूद इसके कांग्रेस के मोहन सिंह राठवा चुनाव जीत गए। इसके पीछे असली वजह यह है- आदिवासी समाज में आज भी कांग्रेस का पारंपरिक वोट बैंक बना हुआ है।

इसके अलावा पिछले 45 सालों से छोटा उदयपुर में मोहन सिंह राठवा अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। विकास के तमाम दावे करने के बाद भी यह इलाका आज भी पूरी तरह से पिछला हुआ है। छोटा उदयपुर में लोगों को आज भी गाड़ियों की सवारी करते हुए देखा जा सकता है। इस इलाके में संखेड़ा फर्नीचर और पिथौड़ा पेंटिंग का काम होता है, लेकिन इस कारोबार पर जीएसटी की ऐसी तगड़ी मार पड़ी कि वोट देते समय मतदाताओं ने उन तकलीफों को जरूर याद किया।

Related News