राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का जन्‍म गुजरात के पोरबंदर शहर में एक वैष्‍णव हिंदू परिवार में हुआ था। उनकी माता पुतली बाई और पिता करमचंद गांधी एक पारंपरिक और आस्‍थावान हिंदू थे। वैसे आज गाँधी जी का पुण्यतिथि है , आज पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है , वैसे आज हम उनके जीवन से जुड़े उन सच के बारे में जानेंगे जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है।

बहुत कम लोग जानते हैं कि गांधी जी के व्‍यक्‍तित्‍व की सबसे महत्‍वपूर्ण बात थी उनके सत्‍य के प्रति आग्रह यानी की सत्‍य के प्रति तन, मन और वाणी के साथ निष्‍ठा और उसे जीवन में उतारना। लेकिन ब्रिटेन के इतिहासकार जैड एड्मस शेड्स ने महात्मा गांधी के निजी जीवन पर लिखी किताब जारी की, किताब का नाम है, गांधी: नेकेड एंबिशन (Gandhi: Naked Ambition), तो चलिए जानते है क्या है इस किताब में ,,

किताब में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के यौन जीवन के बारे में काफ़ी कुछ लिखा गया है. इसमें ऐसी बातें भी है जिन पर विवाद हो सकता है, जैड एडम्स शेड्स का दावा है कि उन्होंने बापू के सैकड़ों ख़तों की छानबीन के बाद इस किताब को लिखा है।

किताब में कहा गया है कि बुढ़ापे के दिनों में बापू कई जवान महिलाओं के साथ नहाते थे, अपनी शिष्यायों के साथ सोते थे, कहा गया है कि ऐसे सबूत नहीं मिले है, जिनके आधार पर यह कहा जाए कि उन महिलाओं के साथ गांधीजी के यौन संबंध थे, लेकिन किताब के अनुसार ऐसा रहा है गांधी जी का जीवन।

Related News