जम्मू-कश्मीर में इन दिनों अनुच्छेद 35A को समाप्त करने की तैयारी को लेकर चर्चा छिड़ी है। भारत की सरकार लगातार इसी प्रयास में लगे है। नरेंद्र मोदी सरकार पर इसे लेकर दबाव भी बढ़ रहा है इस मामले में इस दिनों सर्कार फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। क्योंकि इस कदम से पाकिस्तान को कश्मीर में लोगों को भड़काने का मौका मिल जाएगा।


केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने हाल ही में कश्मीर में भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती का ऑर्डर दिया है जिससे कश्मीर में सियासी हलचल तेज हो गयी है। कश्मीर वादी में चर्चा है कि केंद्र सरकार ने विवादित 35A को हटाने का मन बना लिया है। लेकिन इन सब के बीच सबसे ज्यादा मन में एक सवाल ये आ रहा है कि ऐसा करने से देश को क्या फ़ायदा होगा।


आपके जानकारी के लिए आपको बता दे कि आर्टिकल 35A को हटाने पर देश का कोई नागरिक राज्य में ज़मीन खरीद पाएगा, सरकारी नौकरी कर पाएगा, उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला ले पाएगा। जम्मू-कश्मीर की महिलाओं और पुरुषों के बीच अधिकारों को लेकर भेदभाव खत्म हो जायेगा। भारत का कोई भी व्यक्ति कश्मीर में जाकर बस सकता है। वेस्ट पाकिस्तान के रिफ्यूजियों को भी वोटिंग का अधिकार मिल जायेगा।

Related News