इंटरनेट डेस्क। जमीनी लड़ाईयों में टैंकों के बिना युद्ध जीतना संभव नहीं है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटीश सेना ने 1915 में विश्व के सामने पहला आधुनिक टैंक प्रस्तुत किया था। आज की तारीख में विश्व की उन तमाम सेनाओं के पास आधुनिक तकनीकी से लैस ऐसे विध्वंसक टैंक हैं जिनकी मारक क्षमता मिसाइलों को भी मात देती है। करीब 9 ऐसे टैंक हैं, जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा विध्वंसक माना गया है, इनमें भारतीय सेना का भी एक शक्तिशाली टैंक शामिल है।

1- रूस : टी-90 टैंक

रूस की सेना में T-90 टैंक के कई वर्जन हैं। T-90 टैंक में 125 एमएम की तोप लगी है। इस टैंक के इंजन की क्षमता 1230 हॉर्स पावर है। हांलाकि इस टैंक का सस्ता मॉडल T-90S भारतीय सेना में भी है।

2- जर्मनी: लेपर्ड 2ए 6

जर्मनी की सेना में यह टैंक 1979 से शामिल है। लेकिन अपग्रेडेड टैंक लेपर्ड 2ए6 में लगा इंजन करीब 1500 हॉर्स पॉवर का है। इस टैंक की स्पीड 45 मील प्रति घंटा है।

3- इजरायल : मेरकावा 6

इजरायल सेना में शामिल मेरकावा 6 स्टील और सेरेमिक से बना बख्तरबंद टैंक है। इसमें लगा एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम दुश्मनों की मिसाइल तबाह करने में सक्षम है।

4- भारत : अर्जुन एमके 2

अर्जुन एमके 2 को साल 2004 में भारतीय सेना में शामिल किया गया। इस टैंक का कुल वजन 55 टन है। विदेशी टैंकों की कई खूबियां भारतीय टैंक अर्जुन में विद्यमान है। स्टील और सेरेमिक से बने इस टैंक में 120 एमएम की तोप है। इस टैंक में लगे लेजर वार्निंग रिसीवर और जैमर दुश्मनों की मिसाइली हमले को नाकाम कर देते हैं।

5- अमेरिका : एम1ए2

69 टन का यह अमेरिकी टैंक यूरेनियम और ग्रेफाइल से निर्मित है। इस टैंक में 120 एमएम की तोप लगी है। इस टैंक में लगे लेजर और एडवांस इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम दुश्मनों पर सटीक निशाना साध सकता है। इस टैंक में एक रिमोट कंट्रोल मशीन गन भी लगी है।

6- ब्रिटेन : चैलेंजर 2

ब्रिटेन का यह ताकतवर टैंक स्टील से दोगुनी ताकत से बना है। इस का कुल वजन 69 टन है, जिसमें 1200 हॉर्स पावर का इंजन लगा है।

7- दक्षिण कोरिया : के 2 ब्लैक पैंथर

यह दक्षिण कोरियाई टैंक 1500 हार्स पॉवर इंजन का है। यह टैंक मिसाइलों का ट्रैक करने में भी सक्षम है। इस टैंक में 120 एमएम की तोप लगी है।

8- जापान : टाइप 10

जापान के इस विध्वंसक टैंक का कुल वजन 48 टन है। यह टैंक 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड कवर करता है। इस टैंक में लगी 120 एमएम की तोप ग्रेनेड हमले को नाकाम करने में सक्षम है।

9- फ्रांस : एएमएक्स-56 लेकलर्स

फ्रांस की सेना का यह सबसे ताकतवर टैंक है। दुनिया के इस सबसे कीमती टैंक को केवलार, सेरेमिक और स्टील से तैयार किया गया है। यह टैंक एक मिनट में 12 राउंड गोले दागता है।

Related News