इंटरनेट डेस्क। इमोजी उन बातों को कहने का एक अच्छा तरीका है जिन्हे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। ये छोटे एम्ब्लेम्स सब से पहले 90 के दशक में जापानियों के एक ग्रुप ने डिसकवर किए थे जो कि एक टेलीकॉम कंपनी के लिए काम करते थे। इसके बाद जब 2007 में सब से पहला आईफोन आया तो इसको इमोजी कीबोर्ड के साथ पेश किया गया। उसके बाद कुछ ही समय में ये इमोजी दुनिया में छा गए और सभी लोग इनका इस्तेमाल करने लगे। आज ये इमोजी इतने पॉपुलर है कि हम अपनी कन्वर्सेशन को बिना इमोजी के करने की सोच भी नहीं सकते हैं। हम दिन में कई बार इन इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई इमोजी ऐसे हैं जिनका असल मतलब हमें पता नहीं है पर हम उनका कुछ और ही मतलब समझते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही इमोजी और उनके पीछे छुपे असल मतलब के बारे में।

बंदर की शक्ल वाला इमोजी जो कि अपनी आँखों को छुपाता है।

इसका असल मतलब है बुरा ना देखो, अपनी आँखों को कवर करने वाला यह बंदर का इमोजी कहता है, बुरा ना देखो। इसके अलावा 2 अन्य इमोजी बुरा ना सुनो और बुरा ना बोलो की सीख देते हैं।

नाचती हुई लड़कियां

जब बात आती हैं इन लड़कियों की तो यह लड़कियां जापानियों के कांसेप्ट 'बनी गर्ल्स' को रिप्रेजेंट करती है।

नाचती हुई एक लड़की

इसका सीधा सा मतलब है डांसर।

जुड़े हुए हाथ

जापानी सिंबल के अनुसार ये इमोजी किसी के प्रति अपोलॉजी करने को दिखाते हैं।

लाल मुँह वाला राक्षस

इसका वास्तव में अर्थ है: जापानी आदमखोर


लड़की के सिर पर हाथ

जहाँ तक लड़की द्वारा सिर पर हाथ रखने वाले इमोजी का सवाल है तो यह ह्यूमन सिंबल ओके को रिप्रेजेंट करती है। जब भी जापानीज ओके लिखना चाहते हैं तब इस सिंबल का इस्तेमाल करते हैं।

खुली हथेलियां

जापानी कल्चर में इसका मतलब हग करना होता है।

Related News