प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहनत और इच्छाशक्ति निश्चित रूप से देशहित में कारगर साबित होती है। लेकिन आपको बता दें कि पीएम मोदी टीम में शामिल ये 4 सबसे वफादार सिपाही उनके हर फैसले में उन्हें एक नई राह दिखाते हैं। पीएम मोदी के हर कदम के पीछे ये चार लोग जरूर मौजूद होते हैं।

1- अमित शाह


अमित अनिलचंद्र शाह एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वर्तमान ग्रह मंत्री हैं जो 2014 से भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष हैं। अमित शाह और नरेंद्र मोदी की जोड़ी भारतीय राजनीति में मिसाल दी जाती है। अमित शाह पीएम मोदी के साथ चाणक्य की भूमिका निभाते हैं। अमित शाह की हर रणनीति पर प्रधानमंत्री मोदी की हामी होती है। विरोधियों को मात के लिए शाह और मोदी की जोड़ी हमेशा चर्चा में रहती है।

2- अजीत डोभाल


अजीत कुमार डोभाल, केसी, पीएम, पीपीएम, आईपीएस, भारत के प्रधान मंत्री के 5 वें और वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। ये प्रधानमंत्री की टीम के सबसे छुपे रूस्तम माने जाते हैं। सर्जिकल स्ट्राईक के असली सूत्राधार अजित डोभाल को भारत का बच्चा बच्चा जानता है। पीएमओ कार्यालय के पॉवरफुल लोगों में से एक हैं अजीत डोभाल। बता दें कि डोभाल भी आरएसएस विचारधारा से जुड़े हैं, इसलिए वे पीएम मोदी के सबसे करीब हैं।

3- अरुण जेटली


अरुण जेटली एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील हैं, जो 2014 से 2019 तक भारत सरकार के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री थे। नोटबंदी और जीएसटी के फैसले पीएम मोदी ने अरूण जेटली के भरोसे लिए थे। वित्त मंत्रालय वैसे भी हर भारतीय प्रधानमंत्री अपने किसी खास व्यक्ति को देते रहे हैं।

4- नृपेन्द्र मिश्रा


नृपेंद्र मिश्रा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी से वर्तमान में सेवानिवृत्त 1967 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर हैं, जो वर्तमान में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव के रूप में सेवारत हैं।बिना इनके सलाह के प्रधानमंत्री मोदी कोई कार्य नहीं करते हैं। पीएमओ कार्यालय के सबसे सीनियर नृपेन्द्र मिश्रा से पीएम मोदी की मुलाकात वाराणसी चुनाव प्रचार के दौरान हुई थी। चूंकि नृपेन्द्र मिश्रा मोदी से ज्यादा अमित शाह के नजदीक हैं, इसलिए मिश्रा की बात पीएम मोदी भी नहीं टालते हैं।

Related News