भारत को आजाद हुए 72 साल हो चुके हैं, इन 72 वर्षों में देश के कई क्षेत्रों में तरक्की की है लेकिन इस दौरान देश आतंकवाद का दंश अब तक कम नहीं हुआ हालांकि, दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। आतंकवाद से आज पूरी दुनिया झुलस रही है, पिछले कुछ वर्षों में भारत आतंकियों के निशाने पर सबसे ज्यादा रहा है लेकिन हर बार की तरह देश इससे संभला और फिर प्रगति की नई दिशा में आगे बढ़ा। लेकिन आज हम बात करेंगे 2 बड़े आतंकी हमलों सोचकर आज भी लोग कांप उठते है।

जिनके पास नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस, उन लोगों के लिए मोदी सरकार दे रही है ये सुबिधा

मुंबई आतंकी हमला: आजाद भारत के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला था,10 फिदायीन आतंकवादी समुद्र के रास्ते मुंबई आये और निर्दोष लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाना शुरू कर दिया, इन आतंकियों ने नरीमन हाउस, ताज होटल और ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल पर कब्ज़ा कर लिया था। 26/11 के मुंबई हमलों में 166 लोग मारे गए थे और 293 घायल हुए थे। इस घटना के बाद आतंकी अजमल आमिर कसाब पकड़ा गया, जिसे पूरी तरह कानूनी प्रक्रिया के बाद फांसी की सजा दी गई।

अमेरिका जाने से ठीक पहले मोदी ने किया फिर से एक धमाका, जानिए क्लिक करके

पठानकोट आतंकी हमला: जनवरी 2016 में आतंकियों ने पंजाब के पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन को निशाना बनाकर पूरे देश को हिला कर रख दिया. आतंकी हमला लगातार पांच दिनों तक जारी रहा. इस ऑपरेशन में 7 जवान शहीद हो गए थे. जबाबी कार्रवाई में जवानों ने 6 आतंकियों को भी मौत के घाट उतार दिया.

Related News