इंटरनेट डेस्क। आए दिन पड़ोसी देश परमाणु हमले की धमकियां देते दिखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि भारतीय सेना के पास एक ऐसा रक्षा कवच है जो ना केवल परमाणु हमले को नाकाम कर देगा, बल्कि दुश्मन देश को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा।

अब भारतीय जनता को परमाणु हमले की धमकी से डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये दस डिफेंस सिस्टम उन हमलों का माकूल जवाब देने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

1- भारत के पास मौजूद सोर्डफिश लांग रेंज ट्रेकिंग रडार सिस्टम लंबी दूरी की बैलिस्टक मिसाइलों के लिए रामबाण साबित होगा। यह हर परमाणु हमले को नष्ट करने में सक्षम है।

2- भारत की इंटरसेप्टर मिसाइल ट्रैकिंग रडार से सिग्नल मिलते ही 5 हजार किमी रेंज में किसी भी परमाणु मिसाइल को नष्ट कर देगी।

3- भारत की बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली यानि बीएमडी अमेरिका की पैट्रियाट पैक-3 मिसाइल सिस्टम से भी बेहतर है। ऐसे में यह सिस्टम दुश्मन की मिसाइलों को उसकी सीमा में ही फुटबाल की तरह नष्ट कर देगी।

4- भारत में निर्मित बैलेस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर अश्विन बिल्कुल कम ऊंचाई पर आने वाली दुश्मन की मिसाइलों को भेदने में सक्षम है।

5-हाई सुपरसोनिक एंटी बैलेस्टिक मिसाइल पृथ्वी सतह से 50 से 80 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद दुश्मन की मिसाइल को आसानी से बर्बाद कर सकती है।

6- हाई सुपरसोनिक एंटी बैलेस्टिक मिसाइल पृथ्वी में लगे रडार सुविधा की वजह दुश्मन के मिसाइल इसे चकमा नहीं दे पाते हैं।

7- इजरायल से भारत को मिला ग्रीनपाइन रडार पूरी तरह से गेम चेंजर है। क्योंकि इजरायल और हमास के बीच हुए युद्ध के समय इस रक्षा प्रणाली की मदद से इजरायल ने 300 से अधिक रॉकेटों को हवा में ही खत्म कर दिया था।

8- मिसाइल डिफेंस तकनीक मामले में अमरीका, रूस और इजरायल के बाद भारत चौथे नंबर पर मौजूद है।

9- भारत के पास अग्नि मिसाइलों की पूरी रेंज हैं, जिससे दुश्मन देश का बचना बहुत ही मुश्किल है। भारत की ये मिसाइलें किसी भी दुश्मन देश के लिए सिरदर्द बन सकती हैं।

10- भारतीय सेना के पास सेकेंड स्ट्राइक क्षमता है। भारत अपनी परमाणु पनडुब्बी से मिसाइल छोड़कर युद्ध के दौरान दुश्मन को खत्म कर सकता है।

Related News