बता दें कि पाकिस्तान दौरे से वापस लौटे पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को काले तीतर का एक स्टेच्यू भेंट किया था। नवजोत सिंह काले तीतर का यह स्टेच्यू पाकिस्तान से लाए थे। बता दें कि इस मुद्दे ने अब तूल पकड़ लिया है। दरअसल पंजाब के एक्टिविस्ट संदीप जैन ने नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ पाक से तीतर के स्टेच्यू लाने के संबंध में वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराई है।

संदीप जैन के मुताबिक, मैंने नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराई है और यह मांग की है कि काले तीतर के स्टेच्यू को पाकिस्तान से लाने और पंजाब में इतने वक्त तक रखे जान की जांच की जाए। किसी भी पक्षी अथवा जानवर या उनके शरीर के अंग को बिना अनुमति रखना गैर कानूनी है।

संदीप जैन ने कहा कि मुझे अखबारों के जरिए जानकारी मिली कि पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान से काले तीतर का स्टेच्यू लाए हैं, जिसे उन्होंने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को तोहफे में दिया है। जैन के अनुसार, बिना अनुमति के ऐसा करना वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 का उल्लंघन है, अत: इस मामले की जांच होनी ही चाहिए। गौरतलब है कि नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर साहिब कॉरि़डोर की नींव रखे जाने के मौके पर पाकिस्तान गए थे। पाक से लौटते ही वह मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने पहुंचे थे।

Related News