Liyakat ali khan with Muhammad Ali Jinnah

इस बात को हम सभी जानते हैं कि भारत में बजट पेश करने के परंपरा बहुत पहले से चली आ रहीहै। बता दें कि 18 फरवरी 1860 में एक अंग्रेज जेम्स विल्सन ने भारत में पहली बार बजट पेश किया था। इस तरह देश के आजाद होने तक अंग्रेजी सरकार यह परंपरा निभाती रही। बता दें कि भारत की आजादी की घोषणा के बाद भी एक बजट पेश किया गया थी, जो भारतीय इतिहास में बहुत खास माना जाता है।

pt. Nehru with Liyakat ali khan

आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इस बजट को पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान ने पेश किया था। लियाकत अली खान ने 2 फरवरी 1946 को जो बजट पेश किया था, उसे भारत का पहला बजट कहा जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि लियाकत अली उस वक्त प्रधानमंत्री नहीं थे, उन्होंने बाद में पद संभाला था।
इससे इतर आजाद भारत का पहला बजट नवंबर 1947 में शनमुखम शेट्टी द्वारा पेश किया गया। पहला बजट पेश करने के बाद ही शनमुखम शेट्टी ने इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद केसी नियोजी ने 35 दिन के लिए वित्त मंत्री का पदभार संभाला था।indian leaders in parliyament session

भारत का बजट पहले सिर्फ अंग्रेजी में ही छपता था, लेकिन साल 1955-56 से बजट पेपर हिंदी में तैयार किए जा रहे हैं। साल 2001 में पहली बार सुबह 11 बजे बजट पेश किया गया था, जबकि इससे पहले शाम 5 बजे ही बजट जारी किया जाता था। यह समय ब्रिटिश संसद के आधार पर तय किया गया था, बाद में बजट पेश करने के इस टाइम को भारत सरकार ने बदल दिया।

Related News