पुलवामा हमले के मास्‍टर माइंड गाजी रशीद को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। पुलवामा में हुए एनकाउंटर में गाजी राशिद के साथ हिलाल भी मारा गया। हिलाल लोकल आतंकी है।आतंकियों और सेना के बीच यह एनकाउंटर रविवार रात से ही जारी थी।
बता दें कि कुछ महीने पहले जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर ने अपने भतीजे उस्मान और भांजे तल्हा रशीद को घाटी में आतंकी गति​विधियां जारी रखने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

ऑपरेशन ऑलआउट के दौरान सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था। इनके मारे जाने के बाद मसूद अजहर ने घाटी में इसकी जिम्मेदारी आईईडी एक्सपर्ट गाजी राशिद को दी थी। खबरों के अनुसार, गाजी अपने दो साथियों सहित दिसंबर में कश्मीर में दाखिल हुआ था। तभी से गाजी दक्षिण कश्मीर में छुपकर रह रहा था। गाजी को मसूद अजहर का काफी करीबी माना जाता था।

साल 2008 में जैश-ए-मोहम्‍मद ज्वाइन करने से पहले गाजी ने तालिबान में ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद साल 2010 में वह उत्तरी वजीरिस्तान आ गया था। इसके बाद गाजी को मसूद अजहर के नजदीक आने का मौका मिला था।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले में 44 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद से मोदी सरकार और सुरक्षाबल पूरी तरह से एक्शन में हैं। पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। इसलिए भारत सरकार ने पाकिस्तान को वैश्विक तौर पर अलग—थलग करने की कोशिशें तेज कर दी है।

Related News