भारत में आज की तारीख में ऐसी कोई बड़ी निजी कंपनी नहीं है जो सैन्य विमान तैयार कर सके और इसी के चलते कई बार ऐसा हुआ है कि भारत को किसी और देश की कंपनी से सैन्य विमान खरीदने पड़े हैं और इसे को लेकर हाल ही में फ्रांस से खरीदे गए विमानों को लेकर भी बड़े घोटाले की बातें सामने आई थी।

अब इन सब के बीच खबर आ रही है कि टाटा ग्रुप अब सैन्य विमान बनाने की प्रक्रिया को शुरू करने वाला है और इससे सेक्टर में भी अपना हाथ आजमाने वाला है।

टाटा ग्रुप भारतीय वायुसेना के लिए मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बनाएगी जो निजी क्षेत्र की किसी भारतीय कंपनी के लिए इस तरह का पहला सौदा है। दरअसल, केंद्रीय कैबिनेट ने एयरबस कंपनी से लगभग $2.5 अरब में 56 सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद को मंज़ूरी दी है जिनमें से 40 विमानों का निर्माण टाटा ग्रुप 10-वर्षों के भीतर भारत में करेगा।

वहीं दूसरी ओर इस खबर के सामने आने के बाद कई लोगों में उत्सुकता है और उनका मानना है कि इसे भारत में स्वरोजगार एवं स्वदेशी अपनाने एवं में भारत प्रथम के नारों को भी प्रमुखता मिलेगी और इसी के साथ-साथ भारत को अपनी सुरक्षा को और सुदृढ़ करने में भी मदद प्राप्त होंगी।

Related News