दोस्तों, आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल ने देश के तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्‍थान, छत्तीसगढ़ में मतदाताओं के बीच जाकर सर्वे किया है। सर्वे के मुताबिक, इन तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बननी तय मानी जा रही है।

आपको यह बात विदित होनी चाहिए कि राजस्‍थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में फिलहाल भाजपा की सरकार है। इन राज्यों इस पार्टी को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है। कुछ स्थानीय मुद्दे तथा पार्टी नेताओं की बगावत बीजेपी के हार की असली वजह बन सकती है। हांलाकि इन राज्यों में कांग्रेस की सरकार भले ही बनती दिख रही है, लेकिन केंद्र के लिए इस राज्य के लोग नरेंद्र मोदी को ही प्रधानमंत्री के रूप में देखना पसंद कर रहे हैं।

दोस्तों, बता दें कि सर्वे के अनुसार, मध्य प्रदेश में कांग्रेस पूरे बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। यहां बीजेपी को 106 सीटें तथा कांग्रेस को 117 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। जब​कि अन्य के हिस्से में 7 सीटें आती दिख रही हैं। विधानसभा चुनाव-2013 के आधार पर इस बार बीजेपी को 59 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। हांलाकि सर्वे में अभी तक शिवराज सिंह चौहान ही बतौर मुख्यमंत्री जनता की पहली पसंद बने हुए हैं।

सर्वे से यह पता चलता है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 54, भाजपा को 33 और अन्य को मात्र 3 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। जबकि राजस्थान में कांग्रेस को 130, भाजपा को 57 और अन्य को 13 सीटें मिलने के आसार हैं। यह सर्वे तीन राज्यों की कुल 65 लोकसभा क्षेत्र में करीब 27968 लोगों से बातचीत के आधार पर निर्धारित है।

Related News