दोस्तों, अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। दरअसल दिसंबर महीने में कुछ चीजें बदल जाएंगी। इसलिए इस महीने की आखिरी तारीख तक कुछ काम निपटाने बहुत जरूरी हैं। आइए जानें, भारतीय स्टेट बैंक से जुड़ी उन तीन चीजों के बारे में।

बंद हो जाएगी नेट बैंक‍िंग
अगर आप चाहते हैं कि एक दिसंबर से आपकी नेट बैं‍क‍िंग बंद ना हो तो अपने बैंक खाते से अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो यह काम 30 नवंबर तक अवश्य कर लें। अगर आपने यह काम नहीं किया तो दिसंबर महीने की पहली तारीख से आपकी नेट बैंकिंग बंद हो जाएगी, जिससे आप ऑनलाइन लेन-देन नहीं कर पाएंगे।

एसबीआई वॉलेट
अगर आपने एसबीआई वॉलेट में कुछ पैसे रखें हैं, तो उन पैसों को जल्दी से निकाल लें। बता दें कि 30 नवंबर के बाद यह वॉलेट बंद हो जाएगा।

जीवन प्रमाणपत्र जमा करें, वरना रूक सकती है पेंशन
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से पेंशन लेते हैं तो 30 नवंबर 2018 तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन रूक सकती है। बता दें कि यह तीन चीजें आपको इस महीने की आखिर तारीख तक किसी भी हालत में पूरी करनी है। अन्यथा एक दिसंबर से आपको सामने दिक्कतें पेश आ सकती हैं।

Related News