सोनिया गांधी ने एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में इंदिरा गांधी और उनके जीवन से जुड़े अनेक पहलुओं पर बेबाकी से बात की थी। उसी का एक अंश हम आपको इस स्टोरी में बताने जा रहे हैं।

सोनिया गांधी अपनी सास इंदिरा गांधी के बारे में कहती हैं कि उन्हें 1965 में राजीव गांधी और मेरे प्यार के बारे में जानकारी मिली। उन्होंने जब मुझे बुलाया तो मैं बहुत घबराई थी और नर्वस थी। वह बिल्कुल नॉर्मल थी। मैं अच्छे से अंग्रेजी नहीं जानती थी, इसलिए वह मुझसे फ्रेंच में बात करने लगीं। उन दिनों वह प्रधानमंत्री नहीं थी।

उन्होंने कहा-घबराओ मत, मैं भी जवान थी और मुझे भी प्यार हुआ था। भारत आने से पहले राजीव मेरे पापा से मिले थे, वह राजीव से बहुत प्रभावित थे। लेकिन वह अपनी बेटी को भारत आने को लेकर बहुत चिंतित थे।

सोनिया गांधी यह कहना नहीं भूलती हैं कि भारत आने के बाद उनकी सास ने कहा कि जब तुमने और राजीव ने साथ रहने का फैसला कर ही लिया है, तो तुम दोनों को शादी कर लेना चाहिए। उन दिनों मैं बच्चन परिवार के साथ रह रही थी, शादी के बाद मैं राजीव के घर आ गई।

सोनिया गांधी कहती हैं- मेरी सास इंदिरा जी मेरे खाने तक का ध्यान रखती थीं, जैसे कोई मां अपने बच्चे का ख्याल रखती है। इंदिरा जी पर भारत के लोगों की जिम्मेदारी थी, उनके लिए देश की जनता सबसे पहले थी। मैं अपने पति और कांग्रेस के प्रति अपना कर्तव्य निभाने के लिए राजनीति में आ गई, नहीं तो कायर कहलाती।

Related News