पाकिस्तान की जेल में 6 साल बिताने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर हामिद निहाल अंसारी गुरुवार यानि 20 दिसंबर को मुंबई के वर्सोवा स्थित अपने घर पहुंच चुके हैं। घर पहुंचने के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए हामिद ने कहा कि एक बड़ी गलती करके उन्हें अपनी जिंदगी से तीन बड़े सबक सीखे हैं।

हामिद निहाल अंसारी ने कहा कि पहला सबक यह है कि कभी भी फेसबुक पर किसी लड़की से प्यार मत करना। दूसरा सबक यह है कि माता-पिता से कभी कोई बात मत छुपाना। तीसरा सबक यह है कि कहीं भी जाने के लिए कोई गैर कानूनी रास्ता मत चुनना।

बता दें कि अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए साल 2012 में हा​मिद निहाल अंसारी पाकिस्तान चले गए थे। हामिद की गिरफ्तारी की खबर के बाद उनकी मां फौजिया ने अपने बेटे की रिहाई के लिए दिन-रात एक कर दिए थे। लेकिन पाकिस्तान ने हामिद को भारतीय जासूस करार दिया था। हामिद पर पाक में प्रवेश करने के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने, पाकिस्तान विरोधी अपराधों में संलिप्त होने के आरोप लगे थे। भारत सरकार ने हामिद की रिहाई के लिए कई बार अनुरोध किया था।

पिछले गुरुवार को पेशावर हाई कोर्ट ने हामिद की याचिका पर सुनवाई की। इस दौरान हामिद के वकील ने कहा कि इस भारतीय नागरिक की रिहाई को लेकर जेल अधिकारियों तथा गृह मंत्रालय ने चुप्पी साध रखी है, कोर्ट ने कहा कि सजा पूरी होने के बाद वे किसी कैदी को जेल में कैसे रख सकते हैं। पूरी जानकारी हासिल करने के बाद कोर्ट ने एक माह के अंदर हामिद की रिहाई से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने का निर्देश दिया था।

Related News