इंटरनेट डेस्क। गुजरात के गोधरा दंगों के दौरान नरेंद्र मोदी की जमकर आलोचना करने वाली स्मृति ईरानी आज की तारीख में भाजपा के कद्दावर नेताओं में शुमार की जाती हैं। यहां ​तक कि स्मृति ईरानी मोदी सरकार में बतौर कैबिनेट मंत्री मानव संसाधन मंत्रालय तथा टेक्सटाइलस और सूचना प्रसारण मंत्रालय भी संभाल चुकी हैं। वर्तमान में गुजरात से राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी ने मॉडलिंग से लेकर एक राजनेता बनने तक काफी चुनौतियों का सामना किया। बावजूद इसके अपने लगन और मेहनत के दम पर भारत के सियासी क्षेत्र में अपना मुकाम बना पाईं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पंजाबी-बंगाली परिवार से संबद्ध स्मृति ईरानी ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की। लेकिन वह मॉडलिंग में कुछ विशेष मुकाम हसिल नहीं कर पाईं। यहां तक कि स्मृति ईरानी ने साल 1998 में मिस इंडिया कंपटीशन में हिस्सा लिया लेकिन फाइनल तक नहीं पहुंचने में नाकाम रहीं। इसके बाद इन्होंने मुंबई की ओर रूख किया तथा अभिनय की दुनिया में कदम रखा। हां तक कि स्मृति ईरानी सिंगर मिका सिंह के एक गाने में भी नजर आ चुकी हैं।

बाद में स्मृति ने मुंबई जाकर अभिनय की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई। इसके बाद एकता कपूर के हिट टीवी सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी में किरदार तुलसी विरानी के रूप में स्मृति ने भारत के हर घर में अपनी पहचान बना ली। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अपने करियर के शुरूआती दिनों में मैकडॉनल्ड्स रेंस्टोरेंट में पोछा लगाने से लेकर मॉडलिंग और अभिनेत्री बनी स्मृति ईरानी ने साल 2003 में भाजपा ज्वाइन कर लिया। स्मृति ईरानी को पहली बार ही चांदनी चौक से कांग्रेस उम्मीदवार कपिल सिब्बल के खिलाफ चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वे अमेठी लोकसभा क्षेत्र से राहुल गांधी के खिलाफ एक बार फिर चुनाव हार गईं। लेकिन बतौर राज्यसभा सदस्य मोदी कैबिनेट में स्मृति ईरानी को मानव संसाधन मंत्रालय जैसा महत्वपूर्ण विभाग दिया गया।

Related News