इंटरनेट डेस्क। शौर्य चक्र एक भारतीय सैन्य पुरस्कार है जो दुश्मन के साथ सीधी कार्रवाई में शामिल होने पर साहसी कार्रवाई या आत्म-त्याग के लिए किसी को सम्मानित किया जाता है। यह नागरिकों के साथ-साथ सैन्य कर्मियों को कभी-कभी मरणोपरांत भी सम्मानित किया जा सकता है। पीरटाइम बहादुरी पुरस्कारों की प्राथमिकता के क्रम में यह तीसरा है और अशोक चक्र और कीर्ति चक्र के बाद आता है। यह सेना पदक से पहले है।

शौर्य चक्र भारत का शांति के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। यह मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है। वरियता में यह कीर्ति चक्र के बाद आता है।

भारत के राष्ट्रपति द्वारा 4 अशोक चक्र, कक्षा III "के रूप में स्थापित, 4 जनवरी 1952 (15 अगस्त 1947 से प्रभावी रूप से)। नियमों को संशोधित किया गया और सजावट का नाम बदलकर 27 जनवरी 1 9 67 को हुआ। 1 9 67 से पहले पुरस्कार अशोक चक्र, कक्षा III के रूप में जाना जाता था।

शौर्य चक्र के बाद के पुरस्कार पदक रिबन को एक बार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं (पांच तारीखों को पुरस्कृत किया गया है)। एक प्राप्तकर्ता के लिए बहादुर के अलग-अलग कृत्यों के अलावा अशोक चक्र या कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जा सकता है।

Related News