सबरीमाला ने अब भक्तों को पूजा करने की अनुमति दी है। केरल सरकार को विशेषज्ञ समिति का मार्गदर्शन प्राप्त होने पर, 16 नवंबर से हर दिन सबरीमाला पहाड़ी मंदिर में अधिकतम 1000 भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा। मंगलवार को सबरीमाला में अग्रणी प्रवेश के लिए COVID-19 सुरक्षा नियमों की योजना बनाने वाली समिति ने अपने सुझाव जमा किए। रिपोर्ट में कहा गया है कि भक्तों को एक बार फिर नीलकमल में प्रवेश बिंदुओं पर सत्यापित किया जाएगा, भले ही वे अपने COVID-19 नकारात्मक प्रमाणपत्र ले जाएं।


हालांकि, भक्तों को अनुमति देने पर अंतिम निर्णय सरकार, देवस्वम मंत्री कडक्कमपल्ली सुरेंद्रन मीडियाकर्मियों द्वारा लिया जाएगा। “सबरीमाला पहाड़ी मंदिर में एक दर्शिनी करने की इच्छा रखने वाले तीर्थयात्रियों को पहले COVID-19 जगराता पोर्टल में पंजीकरण कराना चाहिए। प्रवेश बिंदुओं पर, तीर्थयात्रियों को प्रवेश शुल्क का भुगतान करने के बाद परीक्षण किया जा सकता है। पम्पा नदी को तीर्थयात्रियों के लिए बंद कर दिया जाएगा क्योंकि नदी में स्नान करना निषिद्ध है। देवनिवास मंत्री ने कहा कि गणपति मंदिर के पास और गणपति मंदिर के पास भी निषेध है और सभी लॉज तीर्थयात्रियों के लिए बंद रहेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह रिपोर्ट इस बात पर भी जोर देती है कि केवल 10 से 60 वर्ष के बीच के तीर्थयात्रियों को ही मंदिर में प्रवेश दिया जाना चाहिए। 60 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे कमजोर श्रेणी में आते हैं और इसलिए केरल के COVID-19 प्रोटोकॉल के अनुसार भीड़ से दूर रहना चाहिए। देवस्वोम मंत्री ने कहा कि सरकार रिपोर्ट में सभी सिफारिशों पर ध्यान देगी और सबरीमाला में तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर एक सूचित रुख अपनाएगी।

Related News