रूस देश में राजनीतिक हाथापाई काफी अधिक है। रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी ने कहा कि वह निश्चित है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगस्त में अपने जहर के लिए जवाबदेह थे, क्योंकि वे "कोई अन्य स्पष्टीकरण नहीं देखते हैं।" गुरुवार को प्रकाशित एक प्रमुख जर्मन पत्रिका के साथ एक साक्षात्कार में, नवलनी ने कहा कि जर्मन सैन्य लैब परीक्षणों के बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे कि उन्हें सोवियत युग के तंत्रिका एजेंट नोविचोक द्वारा जहर दिया गया था; फ्रांस और स्वीडन की प्रयोगशालाओं ने बाद में इन निष्कर्षों की पुष्टि की। साइबेरिया से मॉस्को जाने के दौरान उड़ान भरने के दौरान वह 20 अगस्त को बीमार हो गया और रूस में अस्पताल में भर्ती होने के बाद, बर्लिन के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उसने कुछ समय मेडिकली प्रेरित कोमा में बिताया।


नवलनी ने कहा कि केवल रूस की खुफिया सेवाओं के प्रमुख नोविचोक के उपयोग को निर्देशित कर सकते हैं, और वे नेता "पुतिन के निर्देश के बिना ऐसा निर्णय नहीं कर सकते। वे उसे रिपोर्ट करते हैं। मैं दावा करता हूं कि पुतिन अपराध के पीछे थे ..." यह आत्म-चापलूसी से बाहर नहीं कह रहा हूं, लेकिन तथ्यों पर आधारित है। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य नोविचोक है। " नवलनी ने सिफारिश की कि उसे नुकसान पहुँचाया गया क्योंकि पुतिन एक चुनौती भरे चुनाव के बाद रूस के खाबरोवस्क क्षेत्र में और बेलारूस में सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शनों से चिंतित हैं।

उन्होंने कहा, "प्रणाली अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है और हमने इसके परिणामों को महसूस किया है।" इससे पहले पिछले महीने, नवलनी को अस्पताल से रिहा किया गया था, और वह जर्मनी में बनी हुई है। उनके प्रवक्ता ने कहा कि मॉस्को में नवलनी के अपार्टमेंट को जब्त कर लिया गया है और उसके बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, लेकिन नवलनी ने जर्मन पत्रिका को बताया कि वह रूस वापस आ जाएगी। अन्यथा, इसका मतलब होगा "पुतिन ने जीत हासिल की है और अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है ... मुझे डर नहीं है। मैं पुतिन को रूस नहीं लौटने का उपहार नहीं दूंगा।"

Related News