मॉस्को: दुनिया अभी भी कोरोना महामारी युद्ध में एक टीके की प्रतीक्षा कर रही है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की कि उन्होंने दूसरा कोरोना वैक्सीन पंजीकृत किया है। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई। रूस अगस्त में कोरोना वैक्सीन के लिए नियामक अनुमोदन प्राप्त करने वाला पहला देश बन गया जब स्पुतनिक -5 वैक्सीन आधिकारिक तौर पर पंजीकृत किया गया था।

हालाँकि, वैज्ञानिक समुदाय में कुछ लोगों ने इसकी आलोचना की, इसे जल्दबाजी में शुरू किया गया टीका कहा। विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने वाला दूसरा रूसी वैक्सीन वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी की ओर से बनाया गया है। इस वेक्टर वैक्सीन को 'एपिवाकोरोना' नाम दिया गया है, जो पेप्टाइड आधारित वैक्सीन है।

स्पुतनिक न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने बताया कि कोरोना के खिलाफ एक चुमाकोव केंद्र-विकसित तीसरा रूसी टीका भी केवल भविष्य में पंजीकृत किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी उपप्रधानमंत्री तात्याना गोलिकोवा ने कहा कि वह खुद 'एपिवाकोरोना' वैक्सीन का परीक्षण कर चुकी हैं और उन्हें किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं हुआ है।

Related News