रूस और पश्चिमी दुनिया के बीच यूक्रेन, मास्को पर अपने आक्रमण को लेकर तनाव बढ़ने के बीच, बुधवार को सरमत (आरएस -28 सरमत टेस्ट) नामक एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। ये मिसाइलें अपने साथ परमाणु हथियार भी ले जा सकती हैं।

इस बैलिस्टिक मिसाइल पर दस या इससे अधिक वारहेड लगाए जा सकते हैं। यानी एक बार में 10 परमाणु बम गिराए जा सकते हैं। एक संदेश भेजते हुए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस ने सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो अद्वितीय है और जो रूस को धमकी देने वालों को दो बार सोचने पर मजबूर कर देगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन आशंका व्यक्त करते रहे हैं कि पुतिन यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए परमाणु हथियारों का उपयोग कर सकते हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरमत इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल एक भारी हथियार है, जिसका उद्देश्य सोवियत निर्मित वोयेवोडा मिसाइल को बदलना है, जिसे पश्चिम ने शैतान नाम दिया था। पुतिन ने कहा कि यह किसी भी संभावित मिसाइल रक्षा में घुस सकता है।

सरमत इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल की विशेषताएं
1. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सरमत इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी पर किसी भी लक्ष्य को नष्ट कर सकती है। सरमत रूसी सशस्त्र बलों को मजबूत करेगा, यह रूस को बाहरी खतरों से बचाएगा और देश को धमकी देने वाले लोगों को दो बार सोचने पर मजबूर कर देगा।

2. भारी RS-28 सरमत मिसाइल को शक्ति प्रदान करने के लिए RD-274 लिक्विड रॉकेट इंजन लगाया गया है। इस मिसाइल की ऑपरेशनल रेंज 18000 किमी है। ICBM मिसाइल की न्यूनतम रेंज 5,500 किमी है।

3. सरमत रूस की अगली पीढ़ी की मिसाइलों में से एक है। इन मिसाइलों में किंजल और अवांगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइलें भी शामिल हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सरमत अन्य हथियारों के साथ एक हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन ले जाने में सक्षम है।

4. इस मिसाइल में उच्चतम सामरिक और तकनीकी विशेषताएं हैं। यह सभी मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों को चकमा देने की क्षमता रखता है।

5. यह 200 टन से अधिक वजन के हथियार और कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, मिसाइल का परीक्षण उत्तरी रूस के प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम में किया गया था।

6. यह पृथ्वी के किसी भी ध्रुव पर आक्रमण कर सकता है। इसलिए सरमत मिसाइल भूमि और उपग्रह आधारित रडार और ट्रैकिंग सिस्टम के लिए एक बड़ी चुनौती है।

7. इस मिसाइल का द्रव्यमान 208.1 मीट्रिक टन है, जबकि लंबाई 35.5 मीटर और गोलाई 3 मीटर है। RS-28 सरमत मिसाइल के अंदर 10 से 15 वॉरहेड हैं, जो दूसरे चरण में तेज गति से अलग-अलग जगहों पर मार कर सकते हैं।

8. सरमत इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को रूसी कंपनी मेकयेव रॉकेट डिजाइन ब्यूरो द्वारा डिजाइन किया गया है। यह मिसाइल 2009 से परीक्षण के अधीन है, और इसे केवल 2022 में रूसी सेना में शामिल करने की योजना है।

9. सरमत मिसाइलकरीब 25560 किमी/घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। इस अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को S-400 जैसे साइलो से लॉन्च किया जा सकता है।

10. RS-28 Sarmat को रूस का सबसे खतरनाक रणनीतिक हथियार माना जाता है। इस मिसाइल का अनावरण खुद राष्ट्रपति पुतिन ने 1 मार्च 2018 को किया था।

Related News