जयपुर: राजस्थान पंचायत चुनाव की घोषणा हो गई है। विकास के मुद्दों के बारे में अभियान की गति में तेजी आई है। बाड़मेर शहर के पंचायत क्षेत्र में 80 साल की सागरती देवी के चुनाव प्रचार को लेकर काफी चर्चा है। काऊ खेड़ा गांव के 80 वर्षीय बुजुर्ग अपनी बहू के लिए चुनाव जीतने के लिए वोट मांग रहे हैं।

राजस्थान के बाड़मेर शहर में बाड़मेर पंचायत समिति के काऊ खेड़ा गाँव की 80 वर्षीय सागरती देवी अपनी बहू मूली चौधरी की स्टार प्रचारक हैं। बूढ़ी मां अपने बेटे की बहू के लिए वोट मांगती नजर आती हैं। बहू एक ऐसे क्षेत्र से आती है, जहाँ लड़कियों की शादी कम उम्र में कर दी जाती है, लेकिन इसके बाद भी, मुल्ली चौधरी ने शादी के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रखी और परिवार की मदद से कॉलेज के NSUI अध्यक्ष का चुनाव लड़ा। 2016-17 में छात्र संघ की अध्यक्ष बनने के बाद, उन्होंने महिलाओं के मुद्दों को उठाना जारी रखा।

मूली चौधरी ने कहा कि छात्र की राजनीति और गांव की राजनीति में बहुत बड़ा अंतर है, लेकिन अगर हम मन में ठान लें तो जीत भी हासिल होगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ गाँव के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे। 80 वर्षीय सागरती देवी ने कहा कि उन्होंने कभी किसी से वोट नहीं मांगा, लेकिन इस बार जब बहू चुनाव में हैं, तो वह खुद को रोक नहीं सकीं। अब बहू के लिए वह गांव-गांव जाकर वोट मांग रही है।

Related News