लखनऊ: लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) आज पूरे देश में (सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक) आंदोलन कर रहा है. मोर्चा का कहना है कि लखीमपुर हिंसा की निष्पक्ष जांच तब तक नहीं हो सकती जब तक केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को पद से हटा नहीं दिया जाता। संगठन के नेता मांग कर रहे हैं कि मिश्रा को कैबिनेट से हटाकर गिरफ्तार भी किया जाए. मोर्चा ने लखीमपुर मामले को नरसंहार करार दिया है. अमृतसर में किसान रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे हैं।

किसानों के आंदोलन के चलते रोहतक, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, कैथल, बहादुरगढ़, अंबाला, जालंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, मेरठ, गाजियाबाद, शामली, सहारनपुर, मुरादाबाद समेत आसपास के कुछ इलाकों में रेल यातायात ज्यादा प्रभावित हुआ है. . किसान पहले भी कई बार इन मार्गों पर विभिन्न स्थानों पर रेलवे ट्रैक जाम कर चुके हैं। प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में दिख रहा है. मुजफ्फरनगर में किसानों ने रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है. इससे कई ट्रेनों के पहिए ठप हो गए हैं। गाजियाबाद में भी किसानों ने ट्रेनें रोक दी हैं। हालांकि बुलंदशहर में हरपाल गुट ने रेल रोको आंदोलन रद्द कर दिया है.



किसानों के आंदोलन को देखते हुए रेलवे स्टेशनों और पटरियों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि आंदोलन को देखते हुए 44 कंपनी पीएसी और 4 कंपनी अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. पश्चिमी यूपी के 14 संवेदनशील जिलों में वरिष्ठ आईपीएस पहले से ही तैनात हैं।

Related News