इंटरनेट डेस्क। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी किसी ना किसी मुद्दे को लेकर आए दिन बीजेपी नेताओं के निशाने पर बने रहते हैं। कभी उनके शादी को लेकर सवाल उठाए जाते हैं, तो कभी उनकी गर्लफ्रेंड्स को लेकर अफवाहें उड़ाई जाती हैं। अभी हाल में ही मानसून सत्र के दौरान राहुल गांधी ने अपने भाषण के बाद पीएम मोदी से गले मिले, इस बात को लेकर वह सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते रहे है। आज हम आपको राहुल गांधी से जुड़ी एक ऐसी ही अहम जानकारी बताने जा रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत तथा अमेरिका से अपनी पढ़ाई पूरी की है। दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल इसके बाद दून स्कूल में पढ़ाई की। साल 1981-83 के दौरान सुरक्षा कारणों के मद्देनजर उन्होंने घर पर ही रहकर अध्ययन किया।

इसके बाद राहुल गांधी ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। 1995 में कैंबिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल करने वाले राहुल गांधी ने मैनेजमेंट गुरू माइकल पोर्टर की कंपनी मॉनीटर ग्रुप में तीन साल तक नौकरी भी की। बता दें कि उनके सहयोगी भी इस बात से अंजान रहे कि राहुल गांधी ने कंपनी मॉनीटर ग्रुप में रॉल विंसी नाम से काम किया था।

गौरतलब है कि राहुल गांधी के पास भी अपने पिता राजीव गांधी की तरह पायलट का लाइसेंस है। राहुल गांधी मार्शल आर्ट अईकिडो में ब्लैक बेल्टर भी हैं। यहां तक कि उन्हें तलवारबाजी भी आती है।

Related News