भाजपा की वरिष्ठ नेता स्मृति ईरानी की डिग्री को लेकर कांग्रेस मुद्दा बनाए हुए है। इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है। शनिवार के दिन जेटली ने अपने फेसबुक ब्लॉग के जरिए राहुल गांधी की डिग्री को लेकर सवाल उठाए हैं। अरुण जेटली ने पूछा- कांग्रेस अध्यक्ष ने मास्टर डिग्री (एमए) की पढ़ाई नहीं की, फिर वो बताए कि उन्होंने एमफिल की डिग्री कैसे पूरी की।

राहुल गांधी के हलफनामे को लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों बहस जारी है। बता दें कि साल 2004 और 2009 में राहुल गांधी ने बताया था कि उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज से डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स में MPhil किया है। जबकि साल 2014 में यह कहा कि उन्होंने डेवलपमेंट स्टडीज में MPhil किया है। ऐसे में अरुण जेटली ने अपने ब्लॉग के जरिए राहुल गांधी की डिग्री को लेकर सीधा सियासी प्रहार किया है।

इंडियाज़ ओपोजिशन इज ऑन ए रेंट ए कॉज कैंपेन नामक शीर्षक में अरुण जेटली ने लिखा है- आज भाजपा उम्मीदवार (स्मृति ईरानी) की शैक्षणिक योग्यता पर बातें की जा रही हैं, लेकिन इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता को भुला दिया जा रहा है। राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर ऐसे कई सवाल हैं, जिनका जवाब आजतक नहीं मिला। राहुल गांधी ने बिना मास्टर डिग्री के एमफिल की पढ़ाई कैसे पूरी की।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अमेठी से नामांकन भरते वक्त स्मृति ईरानी ने जो हलफनामा दियाह है, उसमें उनकी शैक्षणिक योग्यता पर एक बार फिर से सवाल उठे हैं।
साल 2004 के हलफनामे की जानकारी 2014 और 2019 के हलफनामे से बिल्कुल मेल नहीं खाती है। 2019 के हलफनामे से यह स्पष्ट हो चुका है कि स्मृति ईरानी स्नातक नहीं बल्कि 12वीं पास हैं। इस बारे में कांग्रेस का कहना है स्मृति ईरानी का हलफनामा यह प्रमाणित करता है कि उन्होंने पूर्व में झूठ बोला था, ऐसे में उनका नामांकन दाखिल ख़ारिज किया जाना चाहिए।

Related News