महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में गुरुवार को स्कॉटलैंड में उनके घर बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया।

वे अपने 70 वर्षों से अधिक के कार्यकाल में कमाई गई व्यक्तिगत संपत्ति में $ 500 मिलियन से अधिक छोड़ कर गई है जो कि राजकुमार चार्ल्स को राजा बनने पर विरासत में मिलेगी।

हालाकिं जो कुछ भी उनके स्वामित्व में आप देख सकते हैं वह वास्तव में तथाकथित रॉयल फर्म का है। ये $28 बिलियन का साम्राज्य जिसे किंग जॉर्ज VI और प्रिंस फिलिप जैसे ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों ने एक बार "पारिवारिक व्यवसाय" के रूप में संदर्भित किया था।

यहां बताया गया है कि अब रानी की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति का क्या होगा?

रानी को भुगतान कैसे मिलता था?
रानी को एक करदाता कोष के माध्यम से आय प्राप्त होती थी जिसे सॉवरेन ग्रांट के रूप में जाना जाता है, जिसे ब्रिटिश शाही परिवार को सालाना भुगतान किया जाता है। यह किंग जॉर्ज III द्वारा अपने और शाही परिवार की भावी पीढ़ियों के लिए एक निश्चित वार्षिक भुगतान प्राप्त करने के लिए संसद से अपनी आय को आत्मसमर्पण करने के लिए किए गए एक समझौते से उत्पन्न होता है। मूल रूप से नागरिक सूची के रूप में जाना जाता है, इसे 2012 में सॉवरेन ग्रांट द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

यह अनुदान राशि 2021 और 2022 में सिर्फ 86 मिलियन पाउंड से अधिक निर्धारित की गई थी। ये धनराशि आधिकारिक यात्रा, संपत्ति के रखरखाव, और रानी के घर-बकिंघम पैलेस के संचालन या रखरखाव की लागत के लिए आवंटित की जाती है।


लेकिन रानी को सिर्फ वार्षिक वेतन नहीं मिलता था इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाएं मिलती थी।

द रॉयल फर्म: $28 बिलियन का साम्राज्य
फर्म, जिसे राजशाही पीएलसी के रूप में भी जाना जाता है, पर रानी के प्रमुख शाही परिवार का शासन था। इसे वैश्विक व्यापार साम्राज्य माना जा सकता है जो टेलीविज़न कार्यक्रमों और पर्यटन के माध्यम से हर साल यूनाइटेड किंगडम की अर्थव्यवस्था में सैकड़ों मिलियन पाउंड पंप करता है।

महामहिम और सात अन्य रॉयल्स फर्म के सदस्य हैं: प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल; प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट, डचेस ऑफ कैम्ब्रिज; रानी की बेटी राजकुमारी ऐनी; और रानी के सबसे छोटे बेटे प्रिंस एडवर्ड और उनकी पत्नी सोफी, काउंटेस ऑफ वेसेक्स।

फोर्ब्स के अनुसार, राजशाही के पास 2021 तक लगभग 28 बिलियन डॉलर की अचल संपत्ति है, जिसे बेचा नहीं जा सकता। जिसमें शामिल है:

  • द क्राउन एस्टेट: $19.5 बिलियन
  • बकिंघम पैलेस: $4.9 बिलियन
  • द डची ऑफ कॉर्नवाल: $1.3 बिलियन
  • द डची ऑफ लैंकेस्टर: $748 मिलियन
  • केंसिंग्टन पैलेस: $630 मिलियन
  • स्कॉटलैंड का क्राउन एस्टेट: $592 मिलियन

हालांकि परिवार को व्यवसाय से व्यक्तिगत रूप से लाभ नहीं होता है, इसका उद्देश्य अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है, जो बदले में मुफ्त मीडिया कवरेज और शाही वारंट के माध्यम से विंडसर को धन प्रदान कर सकता है।

क्राउन एस्टेट
क्राउन एस्टेट ब्रिटिश राजशाही से संबंधित भूमि और जोत का एक संग्रह है, जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पास था। लेकिन यह निजी संपत्ति नहीं है; यह एक अर्ध-स्वतंत्र सार्वजनिक बोर्ड द्वारा चलाया जाता है। जून में, क्राउन एस्टेट ने 2021–2022 वित्तीय वर्ष के लिए $312.7 मिलियन शुद्ध राजस्व लाभ की घोषणा की, जो एक साल पहले की तुलना में $43 मिलियन अधिक है।

सॉवरेन ग्रांट के लिए धन राजस्व के लाभ के प्रतिशत से आता है, जो कि रॉयल घरेलू के अनुसार शुरू में 15% पर निर्धारित किया गया था। बकिंघम पैलेस के नवीनीकरण का समर्थन करने के लिए अनुदान 2017-2018 में 25% तक बढ़ा दिया गया था, और इसे 2028 तक 15% तक कम किया जाना चाहिए।

अनुदान का उपयोग कर्मचारियों, सुरक्षा, यात्रा, हाउसकीपिंग और रखरखाव के लिए पेरोल सहित आधिकारिक खर्चों के भुगतान के लिए किया जाता है। लेकिन रानी और उनके विस्तारित परिवार के निजी खर्चों का भुगतान प्रिवी पर्स नामक एक अलग भत्ते के माध्यम से किया जाता है।

रानी की निजी संपत्ति
बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, रानी ने अपने निवेश, कला संग्रह, गहने और रियल एस्टेट होल्डिंग्स के कारण व्यक्तिगत संपत्ति में $ 500 मिलियन से अधिक जमा किए हैं, जिसमें सैंड्रिंघम हाउस और बाल्मोरल कैसल शामिल हैं। अब जब उनकी मृत्यु हो गई है, तो उनकी अधिकांश निजी संपत्ति प्रिंस चार्ल्स को सौंप दी जाएगी जब वह सिंहासन ग्रहण करेंगे।

2002 में जब महारानी की मृत्यु हुई, तो एलिजाबेथ को लगभग 70 मिलियन डॉलर विरासत में मिले, जिसमें चित्रों में निवेश, एक स्टाम्प संग्रह, गहने, घोड़े और यहां तक ​​​​कि एक मूल्यवान फैबरेज एग कलेक्शन भी शामिल था। संग्रह में पेंटिंग्स में मोनेट, नैश और कार्ल फैबर्ज के काम शामिल हैं।

एक विशेष कानूनी खंड है जो रानी को अपनी मां द्वारा छोड़ी गई संपत्ति पर विरासत कर का भुगतान करने से छूट देता है। यह खंड प्रिंस चार्ल्स पर भी लागू होगा। संप्रभु से संप्रभु को विरासत 40% विरासत कर से मुक्त है, जैसा कि शाही परिवार के धन के क्षरण से बचने के लिए 1993 में पूर्व प्रधान मंत्री जॉन मेजर के साथ सहमति हुई थी।

लेकिन प्रिंस चार्ल्स को अभी भी सीधे तौर पर $28 बिलियन का साम्राज्य विरासत में नहीं मिला है, जिसमें स्कॉटलैंड की संपत्ति, क्राउन एस्टेट, लैंकेस्टर के डची, डची ऑफ कॉर्नवाल और बकिंघम और केंसिंग्टन पैलेस शामिल हैं। वह केवल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा विशेष रूप से उनके लिए निर्दिष्ट व्यक्तिगत संपत्ति प्राप्त करेंगे।

Related News