चंडीगढ़: पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भले ही अपने पंजाब मॉडल को लेकर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी से तालमेल नहीं बिठा पाए हों, लेकिन बुधवार को उनके मॉडल पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला की भी स्वीकृति मिल गई. बुधवार को चंडीगढ़ में पंजाब कांग्रेस भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए नवजोत सिद्धू ने अपने पंजाब मॉडल के सभी बिंदुओं को दोहराया और इसे पंजाब के किसानों, महिलाओं और निचले तबके के लिए बड़ी योजनाओं का पिटारा करार दिया। वहीं सुरजेवाला ने मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार के किसानों और मजदूरों के साथ विश्वासघात का मुद्दा उठाया.

इस अवसर पर उन्होंने पार्टी की ओर से एक टेम्प्लेट जारी किया, जिसका शीर्षक था, 'आय दोगुनी नहीं हुई है लेकिन दर्द 100 गुना बढ़ गया होगा।' केंद्र द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के विपरीत ताजा आंकड़ों से पता चला है कि केवल 27 रुपये प्रति दिन की वृद्धि की गई है। सुरजेवाला ने अकाली दल, भाजपा और आप को किसान विरोधी भी करार दिया और आरोप लगाया कि इन पार्टियों ने केंद्र सरकार के तीनों कानूनों को लागू करने में अहम भूमिका निभाई.



सुरजेवाला ने कहा कि इन तीनों पार्टियों का डीएनए किसान विरोधी है. अकाली दल और भाजपा ने जहां संसद में तीनों कानूनों को मंजूरी दी, वहीं आप ने दिल्ली में इन तीन कानूनों में से एक को तुरंत लागू कर दिया। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि केंद्र की मोदी सरकार ने खेती पर भी जीएसटी लगाया और किसानों को अपने करीबी अमीर दोस्तों को बेचने की साजिश रची। अपने संबोधन के दौरान पंजाब मॉडल के बारे में बात करते हुए नवजोत सिद्धू ने कहा कि मॉडल पंजाब को कर्ज मुक्त बनाने के साथ-साथ किसान महिलाओं और निचले तबके सहित राज्य की सभी श्रेणियों के लिए कई योजनाएं पेश करेगा।

Related News