पुलवामा में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हमले में 40 सीआरपीएफ जवानों की शहादत के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दोनों देशों से अपील की है कि इस मामले में तत्काल कदम उठाएं और संयम बरतें।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महासचिव ने भारत और पाकिस्तान को संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने पर बल दिया है। ​यदि दोनों पक्ष राजी होते हैं तो वो मध्यस्थता को हमेशा तैयार हैं। आपको बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।

स्टीफन दुजारिक का कहना है कि 14 फरवरी को भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और हालात को देखकर हम काफी चिंतित हैं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के मिशन ने महासचिव के साथ बैठक का अनुरोध किया है।

पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पीटीआई द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए स्टीफन दुजारिक ने कहा कि आतंकी हमले में घायल सुरक्षाबलों के स्वस्थ होने की कामना करते हैं तथा दोषियों को न्याय के दायरे में लाए जाने का आह्वान करते हैं।

Related News